Home /News /uttar-pradesh /

कानपुर:-लार्ड्स की तर्ज पर ग्रीन पार्क स्टेडियम में तैयार किया गया म्यूजियम

कानपुर:-लार्ड्स की तर्ज पर ग्रीन पार्क स्टेडियम में तैयार किया गया म्यूजियम

ग्रीन

ग्रीन पार्क स्टेडियम में तैयार म्यूजियम

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में जेंटलमैन गेम से जुड़ी कई यादों और धरोहर को संभाल कर रखा गया है.अब इसी के तर्ज पर कानपुर के ग्रीन पार्क  स्टेडियम में भी म्यूज़ियम तैयार किया गया है.इसमें स्टेडियम के 70 साल के इतिहास को दर्शाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में जेंटलमैन गेम से जुड़ी कई यादों और धरोहर को संभाल कर रखा गया है.अब इसी के तर्ज पर कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भी म्यूज़ियम तैयार किया गया है.इसमें स्टेडियम के 70 साल के इतिहास को दर्शाया गया है.साथ ही ग्रीन पार्क के विकास और वहां खेले जाने वाले मैचों,यादगार तस्वीरों की गैलरी,पाठ्य सामग्री, ट्रॉफियां और अलग-अलग खिलाड़ियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले क्रिकेट उपकरण सहित यादगार चीजें मौजूद है.विशेष तौर पर यहां हुए आईपीएल मैचों में खेलने वाले खिलाड़ियों के साइंड बैट व जर्सी को रखा गया है.जो सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र होगा.

    म्यूजियम को दिया गया है स्टेडियम का लुक
    डायरेकट्रेट पवेलियन के ऊपरी हिस्से में तैयार किए गए म्यूज़ियम को स्टेडियम का लुक दिया है.म्यूज़ियम के बीचों-बीच दोनों ओर स्टंप लगाकर उसे पिच का रूप दिया गया है, जबकि किनारे-किनारे फ़ोटो और स्पोटर्स गियर को प्रदर्शित किया है.इसमें मुख्य रूप से कुलदीप यादव का बैट व जर्सी है.

    15 मिनट में देख सकेंगे 70 साल का इतिहास
    इस गैलरी डिस्प्ले में ऑडियो-विजुअल डिस्प्ले में क्रिकेट प्रेमी 70 वर्षों के क्रिकेट इतिहास को महज 15 मिनट में देख सकेंगे.कमिश्नर डॉ. राजशेखर के मुताबिक ऑडियो-विजुअल डिस्प्ले को अंतिम रूप दिया जा रहा है.क्रिकेट प्रेमी 70 सालों के क्रिकेट इतिहास को सिर्फ 15 मिनट में देख सकेंगे.उन्होंने कहा कि यूपी क्रिकेट एसोसिएशन और स्पोर्ट डिपार्टमेंट के ज्वाइंट वेंचर से यहां सामग्री इकट्‌ठा हुई है. मंडलायुक्त राजशेखर ने बताया कि शहर के रहने वाले एक क्रिकेट प्रेमी बब्बू लांबा ने 1978 के मैच में इस्तेमाल हुई कोका कोला की सर्विस बॉक्स भेट की है जिसे इस म्यूज़ियम में रखा गया है.

    डिस्प्लेट में लोगों इन्हें देख सकेंगे :
    31 खिलाड़ियों के साइन किए हुए बैट
    27 साइन की हुई बाल
    07 हेलमेट
    05 पैड
    15 टी शर्ट
    1950 फोटो
    450 समाचार पत्रों की कटिंग

    (रिपोर्ट: आलोक तिवारी)

    Tags: Green Park Stadium, Kanpur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर