होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /मिसाल: कानपुर में कुत्तों के लिए बनाया रैन बसेरा, नगर निगम ने की ठंड से बचाने की अनूठी पहल

मिसाल: कानपुर में कुत्तों के लिए बनाया रैन बसेरा, नगर निगम ने की ठंड से बचाने की अनूठी पहल

कानपुर के नगर आयुक्त शिव शरणप्पा ने बताया कि शहर में आवारा कुत्ते की बड़ी संख्या में हैं.जिनको ठंड से बचाने के शेल्टर ह ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. ठंड से बचाने के लिए नगर निगम वैसे तो हर साल लोगों के लिए रैन बसेरों का इंतजाम करता है. लेकिन पहली बार नगर निगम ने कुत्तों लिए रैन बसेरा बना कर मिसाल पेश की है. निगम ने पहली बार सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्तों के लिए शेल्टर होम तैयार किया है जो बनकर तैयार भी हो गया है. इस कदम की डॉग लवर जमकर तारीफ कर रहे हैं. सर्दियों में जहां एक ओर जिन लोगों के पास घर और छत नहीं होती वह रेन बसेरों में अपनी सर्द रात काटते हैं. उसी तरीके से आवारा कुत्तों के लिए भी नगर निगम आगे आया है. कानपुर के एक्सप्रेस रोड पर आवारा कुत्तों के लिए शेल्टर होम तैयार किया गया है. जिसमें सर्दी से बचने के लिए कुत्ते शरण ले सकेंगे.

क्या बोले अधिकारी
कानपुर के नगर आयुक्त शिव शरणप्पा ने बताया कि शहर में आवारा कुत्ते की बड़ी संख्या में हैं. जिनको ठंड से बचाने के शेल्टर होम बनाया गया है. अभी पहला शेल्टर होम एक्सप्रेस रोड पर बनकर तैयार हो गया है. इसी तरीके से शहर में अन्य जगह भी शेल्टर होम तैयार किए जाएंगे. यहां पर पहले कूड़ा घर हुआ करता था. जिसे हटाकर अब यहां पर शेल्टर होम तैयार किया गया है.

उधर डॉग लवर नगर निगम की इस पहल को लेकर बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि नगर निगम द्वारा शुरू की गई यह पहल देश में एक मिसाल बनेगी कि किस प्रकार से इंसानों के साथ ही जानवरों का भी ध्यान रखा जा रहा है. हर साल सर्दियों में बड़ी संख्या में जानवर सर्दी लग जाने के चलते अपनी जान गवा देते थे. लेकिन जब इस प्रकार के इंतजाम नगर निगम द्वारा किए जाएंगे तो कहीं न कहीं जानवरों को भी राहत मिलेगी.

Tags: Kanpur city news, Kanpur District Administration

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें