होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Kanpur: रक्षाबंधन पर किसी भाई की कलाई नहीं रहेगी सूनी, डाक विभाग की इस सेवा से समय से पहुंचेंगी राखियां

Kanpur: रक्षाबंधन पर किसी भाई की कलाई नहीं रहेगी सूनी, डाक विभाग की इस सेवा से समय से पहुंचेंगी राखियां

Raksha Bandhan 2022: इस साल किसी भी भाई की कलाई सुनी नहीं रहेगी.बहनों की राखियां को सुरक्षित और समय से रक्षाबंधन के दिन हर हाल में पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने मुहिम चलाई है.देश के कोने-कोने में राखी पहुंचाने के लिए इंतजामात किए हैं.जिसमें राखी मेल(RAKHI MAIL) और वाटरप्रूफ लिफाफा शामिल है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर। इस साल किसी भी भाई की कलाई सुनी नहीं रहेगी. बहनों की राखियां को सुरक्षित और समय से रक्षाबंधन के दिन हर हाल में पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने मुहिम चलाई है. देश के कोने-कोने में राखी पहुंचाने के लिए इंतजामात किए गए हैं. जिसमें राखी मेल (RAKHI MAIL) और वाटरप्रूफ लिफाफा शामिल है. राखी मेल को चलाने का मुख्य उद्देश्य है कि जिन बहनों के भाई उनसे दूर रहते हैं, उनकी राखियां समय से उनके भाइयों तक पहुंच सके, ताकि रक्षाबंधन में उनकी कलाई खाली न रहे.

वाटर प्रूफ लिफाफा की है बड़ी मांग
इस साल डाक विभाग वाटरप्रूफ लिफाफे भी लेकर आया है. रक्षाबंधन के दौरान मानसून सीजन में कई बार यह शिकायत सामने आती थी कि राखियां अपने गंतव्य तक पहुंचने तक खराब हो जाती थी. या उन पर लिखा एड्रेस भी बिगड़ जाता था. जिससे राखियां पहुंच नहीं पाती थी, लेकिन इस बार ऐसी दिक्कतें सामने नहीं आएगी, क्योंकि डाक विभाग ने इस बार वाटरप्रूफ लिफाफे जारी किए हैं. यह लिफाफा ₹15 का है. लेकिन डाक विभाग द्वारा इसमें 33% का डिस्काउंट दिया जा रहा है और इसे ₹10 में बेचा जा रहा है. बड़ी संख्या में लोग इसको खरीद रहे हैं.

राखी मेल समय से पहुंचाएगी राखियां
रक्षाबंधन में डाक विभाग ने इस बार राखी मेल की योजना भी चलाई है. जिसके तहत जिन बहनों के भाई दूर रहते हैं उनको समय से राखी पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने इस योजना की शुरुआत की है. इसमें अलग-अलग जिलों के बॉक्स बनाए गए हैं, जिनमें बहनें अपनी राखी पोस्ट कर सकेंगी. डाक विभाग द्वारा इनको प्राथमिकता के आधार पर रक्षाबंधन के पहले पहुंचाएगा.

Tags: Kanpur news, Raksha bandhan

अगली ख़बर