अपना शहर चुनें

States

कानपुर: शादी समारोह में चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, हीरे की नेकलेस के साथ नगदी बरामद

शादी समारोह में चोरी करने वाले गैंग का खुलासा
शादी समारोह में चोरी करने वाले गैंग का खुलासा

Kanpur News: बिठूर, बर्रा और चकेरी पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में मध्य प्रदेश के राजगढ़ के गुलखेड़ी गांव से इस गिरोह के सदस्य निखिल और एक किशोर को गिरफ्तार किया.

  • Share this:
कानपुर. शादी समारोह में नगदी और जेवर पार करने वाले गिरोह का कानपुर (Kanpur) पुलिस (Police) ने भंडाफोड़ कर दिया. मध्य प्रदेश का यह गिरोह कई सालों से सहालग के समय शहर आता था. शहर में कई वारदातों को अंजाम देने के बाद वापस लौट जाता. यह गिरोह ट्रेंड बच्चों से चोरी की वारदात को अंजाम दिलाता है. पुलिस ने एक बच्चे समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं गिरोह के चार अन्य सदस्य फरार हैं. पुलिस गिरोह के फरार सदस्यों की तलाश कर रही है.

बता दें कि बीते सहालग के सीजन में कई शादी समारोहों से वर या वधू पक्ष के रुपयों से भरा बैग या जेवर चोरी होने की घटनाएं सीमने आई. सीसीटीवी फुटेज में पुलिस को सभी में बच्चे या किशोर वारदात को अंजाम देते दिखायी दिए. जिसके बाद से पुलिस शादी समारोह में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले बच्चा चोरों को तलाश रही थी. बिठूर, बर्रा और चकेरी पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में मध्य प्रदेश के राजगढ़ के गुलखेड़ी गांव से इस गिरोह के सदस्य निखिल और एक किशोर को गिरफ्तार किया. पुलिस ने उसकी निशानदेही पर 23 लाख रुपये मूल्य का हीरे का एक नेकलेस, एक हीरे की अंगूठी और दो कंगन के साथ 1 लाख 85 हजार रुपये बरामद किए.

ऐसे देते थे वारदातों को अंजाम 



गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि मध्यप्रदेश के गुलखेड़ी के अलावा कई गांवों में दर्जनों लोग हैं जो यही काम करते  है. सहालग नजदीक आते ही यह लोग गिरोह में अलग-अलग शहरों में चले जाते. जहां वह समारोहों में चोरी की वारदातों को अंजाम देते. हर गिरोह में एक बच्चा व महिला जरूर होती है. बच्चों को बाकायदा ट्रेनिंग दी जाती है कि वारदात को अंजाम कैसे दिया जाए. गिरोह में शामिल बच्चे शादी समारोह में उस बैग पर नजर रखते जिसे मजबूती के साथ पकड़ा जाता. इसी के साथ समारोह में खेल रहे बच्चों के साथ वह घुलमिल जाते. फिर मौका देख कर बैग पार कर रफूचक्कर हो जाते. पकड़े जाने पर मासूम बन कर छूटने की ट्रेनिंग भी बच्चों को दी जाती. सीओ कल्याणपुर अशोक कुमार ने बताया कि गिरोह के फरार सदस्यों की तलाश की जा रही है. इस गिरोह ने इस साल शहर में कई वारदातों को अंजाम दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज