कानपुर पुलिस ने बिजली चोरी के आरोपी के खिलाफ दायर की चार्जशीट, जब गिरफ्तार करने पहुंची तो...

कानपुर पुलिस के इस कारनामे से जज नाराज हैं.

कानपुर पुलिस के इस कारनामे से जज नाराज हैं.

कानपुर पुलिस (Kanpur Police) की बिजली चोरी के आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ चार्जशीट दाखिल करने के कारण जमकर छीछालेदर हो रही है. जबकि आरोपी की मामला दर्ज होने से पहले ही मौत हो चुकी थी.

  • Share this:
कानपुर. उत्‍तर प्रदेश की कानपुर पुलिस (Kanpur Police) का गजब कारनामा सामने आया है. दरअसल पुलिस ने एक व्‍यक्ति के खिलाफ बिजली चोरी के आरोप में न सिर्फ एफआईआर (FIR)दर्ज कर डाली बल्कि कोर्ट में आरोप पत्र भी दाखिल कर दिया. यही नहीं, मामले की विवेचना करने वाले ने आरोपी के हस्ताक्षर से मुकदमे का नोटिस भी तामील करा दिया.

इस मामले में जब बिजली चोरी करने का आरोपी कोर्ट में हाजिर नहीं हुआ, तो उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया गया. इस पर पुलिस उसे गिरफ्तार करने घर पहुंची तो हैरान रह गई. इस दौरान पुलिस को पता चला कि एफआईआर दर्ज होने से तीन साल पहले ही आरोपी की मौत हो चुकी है.

न्यायाधीश ने एसएसपी और जिला जज को लिखा पत्र

पुलिस की इस लापरवाही से न्यायाधीश भी हैरान हैं. कानपुर के विशेष न्यायाधीश मोहम्मद शफीक ने विवेचक को तलब कर एसएसपी और जिला जज को भी पत्र लिखा है. बता दें कि केस्को के जेई संजय त्रिवेदी ने तिवारीपुर निवासी कृष्ण कुमार के खिलाफ 23 जनवरी 2019 को थाना चकेरी में बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. उपनिरीक्षक मानसिंह को विवेचना मिली और 4 जून 2019 को कृष्ण कुमार के खिलाफ चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की गई. नोटिस भी तामील कराया गया और फिर कृष्ण कुमार के कोर्ट में उपस्थित ने होने पर गैर जमानती वारंट जारी किया गया. हाल ही में जब पुलिस आरोपी को गिरफ्तार करने पहुंची तो उसकी बेटी ने बताया कि कृष्ण कुमार की 5 अगस्त 2016 को ही मौत हो चुकी है. कोर्ट में पैरोकार ने बेटी के बयान और कृष्ण कुमार के मृत्यु प्रमाण पत्र सहित रिपोर्ट पेश की. इस पर कोर्ट ने मरे व्यक्ति के नाम पर एफआईआर, चार्जशीट और मृतक के हस्ताक्षर वाली नोटिस तामील को गंभीर अपराध मानते हुए विवेचक को तलब कर जवाब मांगा है. इसके साथ ही मामले की मॉनिटरिंग सेल की मीटिंग में एसएसपी के सामने रखने के लिए जिला जज को भी पत्र लिखा है. जबकि इस मामले पर अगली सुनवाई 5 अप्रैल को होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज