होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /कानपुर हादसा: चोट लगने से नहीं, डूबने और दम घुटने से हुई सभी बच्चों-महिलाओं की मौत; पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा

कानपुर हादसा: चोट लगने से नहीं, डूबने और दम घुटने से हुई सभी बच्चों-महिलाओं की मौत; पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा

UP News: कानपुर हादसे में मारे गए लोगों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. लोगों की जान दम घुटने और डूबने से हुई. (File)

UP News: कानपुर हादसे में मारे गए लोगों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. लोगों की जान दम घुटने और डूबने से हुई. (File)

Kanpur Tragedy: कानपुर में दर्दनाक हादसे में मारे गए लोगों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ गई है. इसमें चौंकाने वाला खुलासा हु ...अधिक पढ़ें

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर में 1 अक्टूबर की रात दिल दहला देने वाला हादसा हुआ था. यहां हुए हादसे में 26 लोगों की जान चली गई थी. ये सभी मृतक ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार थे. सोमवार को इस हादसे की चौंकाने वाली पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आई है. उसमें खुलासा हुआ है कि लोगों की जान चोट लगने की वजह से नहीं गई, बल्कि पानी में डूबने और दम घुटने की वजह से हुई.

दरअसल, हादसे के वक्त ज्यादातर मौतें महिलाओं और बच्चों की हुईं. ट्रैक्टर ट्रॉली सड़क किनारे बनी खंती में गिरी थी. उसमें 3 फुट से 4 फुट पानी भरा हुआ था. लोग उसके नीचे दब गए. इस वजह से 26 में से आधे से ज्यादा लोगों की मौत डूबने से हुई. अगर सड़क किनारे खंती में पानी न भरा होता तो शायद इतनी जानें नहीं जाती.

शवों पर मामूली खरोंच के निशान
बताया जा रहा है कि इस दौरान 13 बच्चों की मौत हुई. सभी की मौत डूबने की वजह से हुई. कुछ लोग ट्रैक्टर ट्रॉली के अंदर फंस गए और उनका दम घुट गया. उन्हें कहीं से भी निकलने का रास्ता नहीं मिला. शवों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है शवों पर चोट के निशान भी कम हैं. उन पर मामूली खरोंच के निशान ही मिले हैं.

आपके शहर से (कानपुर)

कानपुर
कानपुर

सीएम योगी ने संभाली कमान
गौरतलब है कि, हादसे की जानकारी लगते ही सीएम योगी ने खुद कमान संभाली और अफसरों को लाइन पर लेना शुरू किया. वह देर रात बचाव कार्यों की मॉनिटरिंग करते रहे. अपने तय कार्यक्रमों को रद्द कर सीएम योगी पीड़ितों के बीच कानपुर पहुंचे. उन्होंने यहां अभिभावक बन पीड़ितों का दर्द जाना. हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया.

सीएम ने ली पल-पल की जानकारी
बात यहीं खत्म नहीं हुई, मुख्यमंत्री ने देर रात तक पूरी घटना की खुद मॉनिटरिंग करते हुए पल-पल की जानकारी अधिकारियों से ली. सीएम योगी ने आनन-फानन में राज्य सरकार के दो बड़े मंत्रियों को तत्काल प्रभाव से मौके पर जाने के निर्देश दिए और दूसरी तरफ अस्पताल में घायल लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था कराई.

Tags: Kanpur news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें