Home /News /uttar-pradesh /

कानपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने तैयार किया आनलाइन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म

कानपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने तैयार किया आनलाइन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म

आंसर

आंसर कोच के जरिए छात्रों को उपलब्ध करा रहे लाइव क्लासेस

कानपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहें स्टूडेंट्स को बेहतर एजुकेशन देने के लिए एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म तैयार किया है.इसे उन्होंने आंसर कोच नाम दिया है. इसकी खासियत यह है कि इसमें इंजीनियरिंग की सभी स्ट्रीम के लैशनों को इंडिविजुअल कोर्स का प्रारूप दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    कानपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहें स्टूडेंट्स को बेहतर एजुकेशन देने के लिए एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म तैयार किया है.इसे उन्होंने आंसर कोच नाम दिया है. इसकी खासियत यह है कि इसमें इंजीनियरिंग की सभी स्ट्रीम के लैशनों को इंडिविजुअल कोर्स का प्रारूप दिया गया है. यानी छात्र जिस लेशन मे कमजोर हो उस लेशन का कोर्स सेलेक्ट कर सकतें हैं. इसके अलावा उन्होंने इसकी सभी क्लासेस लाइव रखी हैं. ताकि छात्र समय से क्लास अटेंड करें. वहीं, क्लास अटेंड न करने वाले बच्चों को काल करके मोटिवेट भी किया जाता है.ऑनलाइन प्रोग्रामिंग कोर्स तैयार करने वाले बीटेक कंप्यूटर साइंस के छात्र ने बताया कि उन्होंने कोरोना काल में एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म से एक कोर्स खरीदा था. शुरुआत में दो-चार दिन तो गए काफी तन्मयता के साथ इसे पूरा करने में लग गए, लेकिन कुछ दिन बीतने के बाद बह कोर्स पूरा नहीं कर सके. इसके बाद उन्होंने इस पर रिसर्च की तो पाया कि लगभग 90 फीसद बच्चे आनलाइन कोर्स लेने के बाद इसे पूरा नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्होंने सोचा कि एक‌ ऐसा प्लेटफार्म तैयार किया जाए. जिसमें कोर्स को कंप्लीट करने का रेट हंड्रेड परसेंट हो.

    लाइव क्लासेज का प्रावधान
    आदर्श ने बताया कि उन्होंने अपना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करने के दौरान ही तय किया कि इसका सारा स्टडी मैटेरियल लाइव रहेगा. जिससे छात्र समय पर क्लास अटेंड करें. लाइव क्लास के दौरान सबसे पहले अटेंडेंस ली जाती है. वहीं क्लास न अटेंड करने वाले छात्रों को काल करके क्लास ज्वाइन करने के लिए मोटिवेट किया जाता है.

    छह माह में तैयार किया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म
    आदर्श बताते हैं कि वह इसके बाद ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म तैयार करने में जुट गए. इसमें उनके सहपाठियों व अध्यापकों ने भी काफी मदद की. उन्होंने देश के कोने कोने से स्किल्ड टीचरों से ऑनलाइन संपर्क करके अपने प्लेटफार्म में जोड़ा व उनसे ऑनलाइन क्लासेज देने का अनुरोध किया. धीरे-धीरे कई लोग इससे जुड़ते चले गए और आंसर कोच ने अपना रूप ले लिया.

    ₹399 में मौजूद है कोर्स
    आदर्श ने बताया कि उन्होंने फिलहाल इंजीनियरिंग के सभी सब्जेक्ट के कोर्स शुरू किए हैं. इसमें छात्र अपनी सुविधानुसार और कोर्स सेलेक्ट कर सकतें हैं और स्किल्ड टीचरों से इसकी लाइव क्लास ले सकता है. लाइव क्लास के दौरान छात्रों के डाउट भी सॉल्व किए जाते हैं, जिससे उन्हें क्लास रूम का माहौल मिलता है.

    इंटर्नशिप का भी ऑप्शन
    आदर्श ने बताया कि कोरोना खत्म होने के बाद उन्होंने लाइव क्लासेज के साथ-साथ प्रेक्टिकल नालेज के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम भी शुरू किया है. इसमें छात्र जो कोर्स सिलेक्ट करेंगे. उसकी एक माह की इंटर्नशिप भी कराई जाएगी. जिससे वह उस सबजेक्ट को बारीकी से समझ सकेंगे.
    (रिपोर्ट:आलोक तिवारी)

    Tags: Kanpur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर