Home /News /uttar-pradesh /

साइबर सिटी से सीधे जुड़ेगी औद्योगिक नगरी कानपुर,उद्योगों के विकास को लगेंगे पंख

साइबर सिटी से सीधे जुड़ेगी औद्योगिक नगरी कानपुर,उद्योगों के विकास को लगेंगे पंख

चकेरी

चकेरी एयरपोर्ट पहुंचा इंडिगो एयरलाइंस का ग्राउंड सपोर्ट का सामान

    आगामी एक नवंबर से कानपुर से बैंगलोर, मुंबई व हैदराबाद के लिए सीधी विमान सेवा शुरू हो जाएगी. इंडिगो एयरलाइंस की तरफ से यह सेवा शुरू की जा रही है. इसको लेकर एयरपोर्ट में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इंडिगो के ग्राउंड सपोर्ट का सामान चकेरी एयरपोर्ट पहुंच‌ चुका है. जिसे व्यवस्थित‌ करने का काम किया जा रहा है. वहीं जल्द ही पहली उड़ान के लिए एयरक्राफ्ट भी यहां पहुंचने लगेंगे. मेट्रो से पहले बेंगलुरु, हैदराबाद की फ्लाइट शुरू होने इनवेस्टर शहर की ओर आकर्षित हो सकते हैं व यहां मल्टीनेशनल कंपनियां भी इनवेस्ट कर सकती हैं

    <b>कनेक्टिंग हब बनेगा कानपुर
    </b>इंडिगो के चीफ स्ट्रेटजी आफीसर संजय कुमार ने बताया कि कानपुर से मुंबई और बेंगलुरु की फ्लाइट्स के जरिए दुनिया के अन्य शहरों से भी कनेक्ट किया जाएगा. शहर को कनेक्टिंग हब के रूप में इस्तेमाल किया जायेगा. उन्होंने आगे बताया कि इस समय इंडिगो देश में कानपुर को मिलकर 71 जगहों पर अपनी सेवाएं दे रहीं जान. इंडिगो की कानपुर से जो भी फ्लाइट्स उड़ान भरेगी वह सब एयरबस 320 रहेगी, जिसमे 186 सीटें है. सब नए एयरक्राफ्ट होंगे. उन्होंने कहा कि जैसे हमको सुनने को मिला इसके पहले कानपुर से जितनी भी फ्लाइट्स उड़ती थी वह ज्यादातर लेट चलती थी, लेकिन हमारे साथ ऐसा नहीं होगा.

    <b>गोवा व चेन्नई की सीधी फ्लाइट्स भी जल्द होंगी शुरू
    </b>इंडिगो के ऑफिसर संजय कुमार ने बताया कि, जैसे ही चकेरी हवाई अड्डे के विस्तार ख़त्म हो जायेगा. हम लोग का प्लान है कि कानपुर से चेन्नई, पुणे कोलकाता, अहमदाबाद के अलावा गोवा की डायरेक्ट फ्लाइटें भी शुरू करेंगे.यह सभी फ्लाइटें नया टर्मिनल चालू होने पर शुरू की जाएंगी.

    <b>ठंड के समय कोहरे में कैंसिल नहीं होंगी फ्लाइट्स
    </b>पूर्व में देखा गया है कि कोहरे के कारण चकेरी हवाई अड्डे से फ्लाइट्स कैंसिल कर दी जाती थी, जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता था. इस पर संजय ने दावा करते हुए कहा कि, शहर में कोहरे के कारण फ्लाइट डिले हो सकती है लेकिन कैंसिल नहीं होगी. इंडिगो की सेवाएं कानपुर में पहली बार शुरू हो रही है, आने वाली एक नवंबर से हम लोग उत्तर प्रदेश से रोजाना 120 फ्लाइट्स ऑपरेट करेंगे. तो कोहरा हो या बारिश इंडिगो की फ्लाइट्स कैंसिल नहीं होगी.

    <b>लखनऊ एयरपोर्ट पर 50 फीसद लोड कानपुर का
    </b>संजय कुमार ने बताया कि फ्लाइट शुरू करने से पहले यात्री लोड के सर्वे में पता चला कि लखनऊ के लोड में कानपुर और आसपास जिलों की 50 फीसदी भागीदारी है. इसलिए कानपुर में फ्लाइटों को भरपूर लोड मिलेगा, बशर्ते यात्रियों को सेवाओं के प्रति विश्वसनीयता बनानी होगी. अकेले यूपी में लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद, आगरा, बरेली, वाराणसी के बाद कानपुर में सेवाएं शुरू हो रही हैं.

    <b>मल्टीनेशनल कंपनियां हो सकती हैं आकर्षित
    </b>कानपुर शहर में जल्द ही मेट्रो का संचालन शुरू होने वाला है. जिससे शहर की यातायात व्यवस्था काफी हद तक सुधरेगी. वहीं मेट्रो का संचालन शुरू होने से आवागमन में काफी सुविधा होगी. इसके अलावा कानपुर एयरपोर्ट में एक नया रनवे बनकर तैयार हो रहा है. जिससे कई अन्य जगहों की फ्लाइटों का संचालन भी शुरू होने की उम्मीद है. वहीं कानपुर में मेगा लेदर क्लस्टर व डिफेंस कारिडोर बनाया जा रहा है. एक तरह से देखा जाए तो वर्षों बाद मल्टीनेशनल कंपनियों के अनुकूल माहौल कानपुर में तैयार हो रहा है. इस कारण कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही मल्टीनेशनल कंपनियां भी यहां अपने दफ्तर खोल सकती हैं.

    <b>उद्योगों को लगेंगे विकास के पंख
    </b>कानपुर को पूरब का मैनचेस्टर ‌कहा जाता है. यहां पर कई तरह के उद्योगों का संचालन किया जाता है. जिसमें चमड़ा उद्योग सबसे प्रमुख है. यहां बने चमड़े की यूरोपियन मार्केट में सर्वाधिक मांग है. लेकिन अभी तक कानपुर से सीधी कनेक्टिविटी न होने के चलते विदेशी व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. जिसके चलते वह यहां आने से कतराते थे. लेकिन सीधी कनेक्टिविटी व मेट्रो सेवा शुरू होने से ज्यादा से ज्यादा विदेशी व्यापारी यहां आएंगे.

    <b>(रिपोर्ट: आलोक तिवारी)</b>

    Tags: Indigo Airlines, Kanpur news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर