Home /News /uttar-pradesh /

कानपुर- जानिए कल्याणपुर की जनता का क्या है मिजाज, 2022 के चुनाव में किन मुद्दों पर होगा नेता का चुनाव

कानपुर- जानिए कल्याणपुर की जनता का क्या है मिजाज, 2022 के चुनाव में किन मुद्दों पर होगा नेता का चुनाव

कल्याणपुर

कल्याणपुर क्रासिंग का जाम आगामी विधानसभा चुनाव में बन सकता है प्रमुख मुद्दा

यूपी सरकार में राज्यमंत्री नीलिमा कटियार यहां से विधायक हैं.उन्होंने 22 हजार वोटों से पूर्व विधायक सपा के सतीश निगम को हराया था.कल्याणपुर विधानसभा में खलासी लाइन, परमट, नवाबगंज, विष्णुपुरी, गंगा बैराज का अटल घाट तक, धनउ पुरवा, नारामऊ, ख्योरा, नवशील धाम, पनकी, गोवा गार्डन,अशोकनगर, गुमटी गुरुद्वारा, विनायकपुर, अंबेडकरनगर जैसे इलाके शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    यूपी सरकार में राज्यमंत्री नीलिमा कटियार यहां से विधायक हैं.उन्होंने 22 हजार वोटों से पूर्व विधायक सपा के सतीश निगम को हराया था.कल्याणपुर विधानसभा में खलासी लाइन, परमट, नवाबगंज, विष्णुपुरी, गंगा बैराज का अटल घाट तक, धनउ पुरवा, नारामऊ, ख्योरा, नवशील धाम, पनकी, गंगागंज, गोवा गार्डन, कपली गंभीरपुर, अशोकनगर, गुमटी गुरुद्वारा, विनायकपुर, अंबेडकरनगर जैसे इलाके शामिल हैं.

    जानिए जातिगत आंकड़ा
    कुल वोटर- 3 लाख 95 हज़ार
    ब्राह्मण- 75 हज़ार
    ओबीसी- 1.5 लाख
    कायस्थ- 40 हज़ार
    ठाकुर- 20 हज़ार
    मुस्लिम- 20 हज़ार
    दलित- 60 हज़ार
    वैश्य- 25 हज़ार

    विधानसभा के मुद्दे
    जल निकासी, पेयजल, सीवर लाइन, सड़क, रेलवे क्रासिंग, कानून व्यवस्थ

    फैक्टर-
    1. ओबीसी मतदाता निर्णायक भूमिका में
    2. महानगर की सबसे ज्यादा पढ़ी लिखी आबादी वाली विधानसभा- IIT कानपुर, कानपुर यूनिवर्सिटी, नेशनल शुगर इंस्टिट्यूट, चन्द्रशेखर आज़ाद कृषि विश्वविद्यालय, HBTU, GSVM मेडिकल कॉलेज, हैलेट अस्पताल, कार्डियोलॉजी, कैंसर इंस्टिट्यूट इसी विधानसभा में आते हैं.
    3. विधायक की छवि- नीलिमा कटियार से क्षेत्र की जनता बेहद नाराज है क्योंकि इस क्षेत्र में रेलवे क्रॉसिंग बदहाल सड़कें जलभराव जैसी समस्याएं लोगों के लिए जी का जंजाल बनी हुई है. वहीं, सपा के पूर्व विधायक सतीश निगम की छवि विकास करने वाले जनप्रतिनिधि की है. साथ ही उनके बारे में लोग कहते हैं कि उनका एक पैर लोगों के ग़म में शामिल होने के लिए घाट में ही रहता है.

    प्रमुख नेता
    1. दिनेश अवस्थी: बीजेपी के प्रभावशाली व्यापारी नेता हैं. कल्याणपुर सीट में फेरबदल होता है तो टिकट के दावेदार हैं. 2012 में बिठूर विधानसभा चुनाव बीजेपी से लड़ चुके हैं.इनकी पत्नी अनुराधा अवस्थी अभी निकाय चुनाव में निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख बनी हैं.
    2. नरेश त्रिपाठी: पेशे से एडवोकेट हैं. कांग्रेस की राजनीति करते हैं. कल्याणपुर से कांग्रेस के तगड़े दावेदार हैं.श्रीप्रकाश जायसवाल के खेमे के माने जाते हैं.पिछली बार सपा-कांग्रेस के गठबंधन के चलते इनको टिकट नहीं मिल पाया था.यूथ कांग्रेस में 1979 में छात्रसंघ का चुनाव लड़ा.UPCC के फिलहाल सदस्य हैं. कानपुर में बार कॉउन्सिल के महामंत्री 2009-10 रहें.
    3. अरुण कुमार: बसपा के कल्याणपुर विधानसभा प्रभारी हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में भी अरुण इस सीट के प्रभारी थे. पेशे से अरुण मिश्र बिल्डर हैं.

    (रिपोर्ट आलोक तिवारी)

    Tags: Kanpur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर