होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Kanpur News : कानपुर के इस गांव के लोग बदलना चाहते हैं अपना पता, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Kanpur News : कानपुर के इस गांव के लोग बदलना चाहते हैं अपना पता, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

गांव वालों की समस्याओं को देखते हुए इस बार बिल्हौर के विधायक मोहित सोनकर ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है, जिसमें गांव का ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर: देशभर में कई ऐसे गांव हैं जो हमेशा चर्चा में बने रहते हैं. चाहे सबसे अधिक साक्षरता वाले गांव की बात की जाए या फिर उन गांवों की जहां के किसानों ने कृषि को बढ़ावा दिया हो. लेकिन उत्तर प्रदेश के जनपद कानपुर महानगर में एक ऐसा गांव है. जहां के लोग अपना पता बदलना चाहते हैं. आपको सुनकर अजीब लग रहा होगा कि आखिर जहां पर व्यक्ति पैदा हो और वहां का वह पता बदलवाना चाहता हो. लेकिन सच यही है वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जानिए क्या है इस गांव की रोचक कहानी.

आपको बता दें कि यह मामला कानपुर मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर बिल्हौर तहसील के ग्राम पंचायत अमिलिया के मजरा भिखारीपुर का है. यह विकासखंड चौबेपुर में आता है. वहीं बात की जाए यहां की साक्षरता, समृद्धता व विकास की तो वह बेहद संतोषजनक स्थिति पर है. लेकिन यहां के गांव वासियों का कहना है कि वह अपने गांव का नाम लेने में शर्माते हैं. क्योंकि इसका नाम ही ऐसा है.

आपके शहर से (कानपुर)

कानपुर
कानपुर

गांव का नाम लेने में शर्म आती है

गांव में रहने वाले बुजुर्ग शिव कांत शर्मा बताते हैं कि गांव का नाम लेने में बेहद शर्म लगती है. इतना ही नहीं जब भी हम लोग अपने बच्चों के साथ भी संबंध करने बाहर जाते हैं और कोई हमारा पता पूछता है तो हमें अपने ही गांव का नाम लेले में शर्म आती है. गांव काम नाम सुनकर लोग मजाक उड़ाते हैं. बच्चों के शादी संबंध करने में हमें समस्या आती है.

वहीं ग्राम प्रधान मनीष दीक्षित ने बताया कि वह कई दिनों से गांव का नाम बदलवाने के लिए प्रयासरत हैं. कई बार सांसद महोदय को इसके लिए पत्र लिखा इसके अलावा कई बार अन्य विभागों के चक्कर काटे और नाम बदलवाने की कोशिश की, लेकिन अब तक ना तो गांव का नाम बदला गया है और ना ही कोई कार्रवाई आगे बढ़ी है. वहीं अब विधायक मोहित सोनकर से नाम बदलने की गुजारिश की गई है.

विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखा लेटर

गांव वालों की समस्याओं को देखते हुए इस बार बिल्हौर के विधायक मोहित सोनकर ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है. जिसमें गांव का नाम भिखारीपुर से बदलकर शिवपुरी करने का आग्रह किया गया है. विधायक मोहित सोनकर ने बताया कि गांव का नाम भिखारीपुर होने से ग्रामीणों को हीन भावना का सामना करना पड़ता है.

इसके चलते उनके बच्चों के मानसिक विकास में प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. ग्रामीणों ने उनसे आग्रह किया था कि राज्य की अभिलेखों में ग्राम भिखारीपुर का नाम बदलकर शिवपुरी कर दिया जाए. जिसको लेकर मुख्यमंत्री जी को पत्र लिखा गया है.

Tags: Kanpur news, Uttarpradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें