• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • मंहगाई की मार के बीच जानिए क्यों टमाटर के भाव हुए लाल,90 रुपए किलों में बिक रहा टमाटर

मंहगाई की मार के बीच जानिए क्यों टमाटर के भाव हुए लाल,90 रुपए किलों में बिक रहा टमाटर

टमाटर

टमाटर के दामों में अचानक हुई बढ़ोतरी

  • Share this:

    सब्जी का जायका बढ़ाने वाला टमाटर इन दिनों महंगाई से लाल हो गया है.टमाटर के अचानक आसमान छू रहें हैं. जिसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. इससे उनकी रसोई का बजट बिगड़ रहा है और आम आदमी की थाली से टमाटर धीरे-धीरे गायब हो रहा है. अगर कानपुर की थोक मंडी की बात करें तो यहां 240 रुपये में बिकने वाली टमाटर की क्रेट के दाम 1200 तक पहुंच गए हैं. वहीं, फुटकर मंडियों की बात करें तो यहां पर टमाटर के दाम 70-80 रुपये प्रति किलो हैं. जो कुछ दिन पहले तक 30 रुपये प्रति किलो थे. टमाटर के आढ़ती इसके पीछे की वजह मुख्य वजह मौसम की मार को मान रहे हैं.
    मौसम पर निर्भर करते हैं सब्जी के दाम
    आढ़ती ने शफीक अहमद ने बताया कि सब्जी के दाम मौसम पर निर्भर करते हैं. डीजल के दाम बढ़ने से किराया तो बढ़ा ही है, लेकिन उसका दामों पर इतना असर नहीं पड़ता है. उन्होंने बताया कि हाल ही में हुई बारिश के चलते टमाटर के साथ ही अन्य सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचा है. वहीं, नवरात्रि के चलते टमाटर की मांग बढ़ गई है.जबकि इसकी आवक कम है. इसके चलते टमाटर के दाम आसमान छू रहे है.
    नवरात्रि बाद प्याज के दाम भी बढ़ेंगे
    उन्होंने बताया कि बारिश के चलतए सिर्फ टमाटर ही नहीं बल्कि आलू व प्याज की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. लेकिन नवरात्रि के चलते थोक मंडियों में फिलहाल प्याज के दाम स्थिर हैं. थोक मंडी में प्याज के दाम 3200 रुपये क्विंटल है. नवरात्रि के बाद प्याज के दाम भी आसमान छू सकते हैं.
    बजार में उपलब्धता है कम
    टमाटर विक्रेता श्यामू पाल ने बताया कि बाजार में टमाटर की आवक कम है. वहीं नवरात्रि के चलते इसकी मांग बढ़ गई है. कुछ दिन पहले तक 260 रुपये में मिलने वाली टमाटर की क्रेट‌ अब 1500 रुपये की हो गई है. वहीं थोक मंडी में इसकी उपलब्धता भी कम है. जिसके चलते महंगे दामों में टमाटर खरीदने को मजबूर हैं.
    न्यूज 18 लोकल के लिए आलोक तिवारी की रिपोर्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज