Home /News /uttar-pradesh /

kanpur mayor pramila pandey claims 124 hindu temple encroached many has shop opened

कानपुर की मेयर का दावा- 124 मंदिरों पर हो चुका है कब्जा, चलाई जा रहीं दुकानें

कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे ने दावा किया कि शहर के मुस्लिम क्षेत्रों में 124 मंदिरों पर कब्जा हो चुका है.

कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे ने दावा किया कि शहर के मुस्लिम क्षेत्रों में 124 मंदिरों पर कब्जा हो चुका है.

कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे ने एसीपी अनवरगंज के साथ शनिवार को बेकनगंज, चमनगंज, दलेलपुरवा, बजरिया और कर्नलगंज जैसे शहर के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों का दौरा किया. इस दौरान वहां कई मंदिर काफी खराब हालत में मिली, जबकि कई मंदिरों से मूर्तियां भी गायब हो चुकी थी.

अधिक पढ़ें ...

कानपुर. देश में एक तरफ जहां काशी, मथुरा और दिल्ली की जामा मस्जिद को लेकर जहां विवाद तूल पकड़ता दिख रहा है, वहीं कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे ने दावा किया शहर के मुस्लिम इलाकों में कुल 124 मंदिरों पर कब्जा किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि वहां पर दुकानें बना दी गई हैं या मंदिर को ढककर लोग निवास कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इन मंदिरों को कब्जा-मुक्त करवाकर वहां फिर से पूजा-पाठ शुरू कराई जाएगी.

कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे ने एसीपी अनवरगंज के साथ शनिवार को बेकनगंज, चमनगंज, दलेलपुरवा, बजरिया और कर्नलगंज जैसे शहर के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों का दौरा किया. इस दौरान वहां कई मंदिर काफी खराब हालत में मिली, जबकि कई मंदिरों से मूर्तियां भी गायब हो चुकी थी. उन्होंने बताया कि यहां कई प्राचीन मंदिरों पर कब्जा होने की जानकारी मिली है, जिनमें से अधिकांश में दुकानें खोली जा चुकी हैं. अपने दौरे में महापौर चांद बिरयानी और बाबा बिरियानी की दुकान पहुंचीं और कहा कि यहां तो पहले मंदिर था, जिसमें बिरयानी की दुकान चलाई जा रही है.

इसके बाद उन्होंने नगर निगम को एक आदेश जारी करते हुए कहा कि इन इलाकों में जो मंदिर बंद पड़े हैं या कब्जे हो गए हैं उन्हें कब्जा मुक्त कराया जाएगा और मंदिरों में फिर से पूजा-पाठ शुरू कराई जाएगी. मेयर ने कहा कि वह इसके लिए सदन में मंदिर संरक्षण के नाम से एक प्रस्ताव भी पास कराएंगी. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि जिस तरह से जब मुगलों का शासन था तो मंदिर तोड़कर मस्जिदें बनवाई गईं तो अब उन्हें फिर से हम मंदिर बनाएंगे.

ये भी पढ़ें- अजय देवगन की फिल्म देखकर आया पैसे बनाने का आइडिया, युवक ने दी अस्पताल को बम से उड़ाने की धमकी

इस पूरे मामले पर शहर काजी का भी बयान आया है. उनका कहना है कि मुल्क भर में मंदिर या मस्जिद कहीं भी हो, वहां इबादत करने से किसी को नहीं रोका जाता है. मौजूदा वक्त में भी किसी इलाके में मंदिर मौजूद है तो वहां पूजा पाठ करने से किसी को नहीं रोका जाता. उन्होंने आरोप लगाया कि इस तरह के मुद्दे उठाकर सियासी तौर पर लोगों को बांटने की कोशिश की जा रही है.

बता दें कि कुछ दिन पहले बजरंग दल की शहर इकाई ने पुलिस कमिश्नर विजय मीणा से मुलाकात कर बेकन गंज इलाके में स्थित बाबा बिरयानी की दुकान को अवैध बताते हुए वहां राम जानकी मंदिर होने का दावा किया था. उन्होंने दावा किया था कि शत्रु संपत्ति पर बनाया गया बाबा बिरियानी राम जानकी मंदिर है, जिस पर मांस बेचकर हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का काम किया जा रहा है. बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने पुलिस कमिश्नर को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा और जल्द से जल्द मामले की कार्रवाई की मांग की थी.

Tags: Communal Tension, Encroachment, Hindu Temple, Kanpur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर