होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Navratra 2022: कानपुर में कटरा के वैष्णो देवी जैसा मंदिर, गुफा से निकलकर माता के दर्शन करते हैं श्रद्धालु

Navratra 2022: कानपुर में कटरा के वैष्णो देवी जैसा मंदिर, गुफा से निकलकर माता के दर्शन करते हैं श्रद्धालु

नवरात्र में देश में सबसे ज्यादा जम्मू के कटरा के वैष्णो मंदिर में भक्त पहुंचते हैं. जो लोग यहां नहीं जा पा रहे हैं वो क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    अखंड प्रताप सिंह 

    कानपुर. नवरात्र का पर्व देश में पूरी श्रद्धा और धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के कानपुर में कई ऐसे मंदिर हैं जहां भक्तों की भारी भीड़ नवरात्र में उमड़ती है. देश में सबसे ज्यादा जम्मू के कटरा के वैष्णो मंदिर में भक्त पहुंचते हैं. जो लोग यहां नहीं जा पा रहे हैं वो कानपुर में मां वैष्णो देवी के दर्शन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. कानपुर दक्षिण के दामोदर नगर में मां वैष्णो देवी का बिल्कुल कटरा की तर्ज पर मंदिर के साथ गुफा बनाई गई है जिससे गुजर कर श्रद्धालु मां के पिंडी दर्शन करते हैं.

    22 साल पुराना है मंदिर
    यह मंदिर 22 साल पुराना है. इसका निर्माण वर्ष 2000 में पूरा हुआ था. इस मंदिर की कहानी यह है कि इसको बनाने वाले जेबी राणा को कन्या रूपी मां ने सपने में आकर दर्शन दिए थे और इस स्थान पर 5,000 वर्ष पुराना काली मंदिर होने की बात बताई थी. साथ ही कहा था कि यहां पर उनका एक स्थान बनाया जाए जिसके बाद उन्होंने यहां पर मां का दिव्य मंदिर बनवाया.

    आपके शहर से (कानपुर)

    कानपुर
    कानपुर

    विश्व प्रसिद्ध है 1,000 हाथों वाली माता का मंदिर
    यहां पर वैष्णो माता के अलावा कई और देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं जो बेहद प्राचीन हैं. इसमें सबसे प्रसिद्ध 1,000 हाथ वाली देवी मां की मूर्ति है. यह विश्व की इकलौती मूर्ति है जिसमें इतने ज्यादा हाथ हैं.

    रोज 10 हजार से ज्यादा भक्त करते हैं दर्शन
    इस मंदिर में नवरात्र में प्रतिदिन 10 हजार से ज्यादा भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं. भक्तों की इस मंदिर पर बहुत आस्था है. जो श्रद्धालु कटरा के वैष्णो मंदिर नहीं जा पाते हैं वो यहां आकर माता का दर्शन कर अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं.

    Vaishno Devi Mandir Barra Kanpurhttps://maps.google.com/?cid=17333814353389458941&entry=gps

    Tags: Kanpur news, Mata Vaishno Devi, Navratri, Navratri festival, Up news in hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें