Home /News /uttar-pradesh /

कानपुर का 'कमल' बना मध्य प्रदेश का 'नाथ', सहारनपुर में है ससुराल

कानपुर का 'कमल' बना मध्य प्रदेश का 'नाथ', सहारनपुर में है ससुराल

कमल नाथ की फाइल फोटो

कमल नाथ की फाइल फोटो

कमल नाथ का जन्म 1946 में कानपुर के खलासी लाइन इलाके में हुआ. पिता महेंद्र नाथ उद्योगपति थे और चाहते थे कि कमल नाथ बड़े होकर वकील बनें.

    मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री कमलनाथ का उत्तर प्रदेश से भी गहरा कनेक्शन रहा है. कमल नाथ का जन्म न यूपी के कानपुर में हुआ. बल्कि उन्होंने यहां से शिक्षा-दीक्षा भी ली. इतना ही नहीं, एक राजनेता के तौर पर उनका सियासी सफर भी कानपुर से ही शुरू हुआ. इतना ही नहीं यूपी के सहारनपुर में कमल नाथ की ससुराल भी है.

    कमल नाथ का जन्म 1946 में कानपुर के खलासी लाइन इलाके में हुआ. पिता महेंद्र नाथ उद्योगपति थे और चाहते थे कि कमल नाथ बड़े होकर वकील बनें. मीडिया से बातचीत में कमल नाथ के साथ पढ़े और स्कूल के मित्र रहे आरके अवस्थी ने कहा, "यह मेरे लिए और उन सभी के लिए जो उनके साथ पढ़े बहुत गर्व की बात है कि उन्हें मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना गया है."

    मध्य प्रदेश के नए सीएम कमल नाथ के बारे में ये पांच बातें जानते हैं आप?

    मध्य प्रदेश के एक संभ्रांत और बड़े उद्योगपति के रूप में पहचान रखने वाले कमल नाथ का परिवार कानपुर से पहले पश्चिम बंगाल शिफ्ट हुआ. उसके बाद मध्य प्रदेश जाकर बस गया. कमल नाथ को गांधी परिवार के विश्वासपात्रों में से एक माना जाता है. कमलनाथ की कांग्रेस में एंट्री संजय गांधी ने 1970 में करवाई थी. तबसे लेकर आज तक कमल नाथ गांधी परिवार के सबसे करीब हैं.

    आपातकाल के दौरान कमल नाथ के योगदान को देखते हुए नारा दिया गया था 'इंदिरा के दो हाथ, संजय गांधी और कमलनाथ' इतना ही नहीं राहुल गांधी को अध्यक्ष पद संभालने के पक्षधर नेताओं में भी कमल नाथ अव्वल थे.

    नौ बार सांसद रह चुके हैं कमलनाथ, ऐसा है राजनीतिक सफर

    कानपुर में उन्होंने डीएवी कॉलेज में पढ़ाई की. उसके बाद सिविल लाइन्स के डीसी कॉलेज ऑफ़ लॉ से कानून की पढ़ाई की. लॉ की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यूथ कांग्रेस को ज्वाइन किया. कांग्रेस जिलाध्यक्ष हर प्रकाश अग्निहोत्री के मुताबिक "कमल नाथ हमेशा से ही एक्टिव नेता रहे हैं. वे एक अच्छे छात्र नेता थे. बाद में वे एक अनुभवी नेता के रूप में उभरे. उनके मुख्यमंत्री बनने पर कांग्रेस की जड़ें मध्य प्रदेश में एक बार और मजबूत होंगी."

    कानपुर के अलावा कमल नाथ का यूपी के एक अन्य शहर से भी उनका गहरा नाता है. उनकी पत्नी अलका सहारनपुर की रहने वाली हैं. उनका भतीजा राघव लखनपाल शर्मा सहारनपुर संसदीय सीट से बीजेपी सांसद है.

    ये भी पढ़ें:

    MP MLA Court: यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ समन

    दोहरे हत्याकांड मामले में माफिया अतीक अहमद के करीबियों की जमानत याचिका खारिज

    पीएम मोदी के दौरे से पहले प्रयागराज में दुनिया के 71 देशों के राजनयिकों का संगम

    रफ्तार का कहर: आगरा एक्सप्रेसवे पर कार डिवाइडर से टकराकर पलटी, एक की मौत

    Tags: Congress, Kamal nath, Kanpur news, Up news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर