लाइव टीवी

कानपुर में CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले 80 के खिलाफ नोटिस, 200 लोग पाबंद
Kanpur News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 7, 2020, 8:07 PM IST
कानपुर में CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले 80 के खिलाफ नोटिस, 200 लोग पाबंद
कानपुर में पिछले एक माह से CAA के खिलाफ धरने पर बैठी हैं महिलाएं

इस प्रदर्शन (CAA Protest) की खास बात ये है कि पार्क के अन्दर पुरूषों का प्रवेश वर्जित रखा गया है लेकिन पुलिस द्वारा इलाके के लोगों को नोटिस जारी कर दिये जाने से चमनगंज के लोगों में बेचैनी दिखाई दे रही है.

  • Share this:
कानपुर. जनपद में CAA व NRC के खिलाफ चल रहे महिलाओं के धरने को समाप्त करने लिए पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. कानपुर पुलिस (Kanpur Police) ने 80 लोगों को धारा 149 सीआरपीसी के तहत नोटिस भेजने की कार्रवाई की है. प्रदर्शनकारियों (Protesters) पर आरोप है कि पार्क में धरने के दौरान देश विरोधी नारे लगाए गए हैं. पुलिस का कहना है कि अगर जांच में आरोप सही पाए गए तो ऐसे लोगों के के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करके कारवाई की जाएगी.

बता दें कि कानपुर के चमनगंज स्थित मोहम्मद अली पार्क में गत 7 जनवरी से CAA व NRC के खिलाफ प्रदर्शन की शुरूआत हुई जिसमें हजारों की संख्या मे लोग पहुंचने लगे लेकिन 13 जनवरी को इस धरने का नेतृत्व करने वाले लोगों ने इससे अलग होने का फैसला किया जिसके बाद शाहीन बाग़ की तर्ज पर इस धरने की कमान महिलाओं ने थाम ली और तब से लगातार ये धरना जारी है इस दौरान महिलाओं ने टेंट, लाउड स्पीकर गायब किए जाने से लेकर पार्क की बिजली काटने के भी आरोप लगाए बावजूद इसके धरना जारी रहा.

कानपुर का मिनी शाहीन बाग
पिछले पांच दिनों से पुलिस-प्रशासन चमनगंज इलाके के कई जिम्मेदारों से लगातार मीटिंग कर इस धरने को खत्म करवाने के रास्ते तलाश रहा है. इस प्रदर्शन की खास बात ये है कि पार्क के अन्दर पुरूषों का प्रवेश वर्जित रखा गया है लेकिन कल रात पुलिस के द्वारा इलाके के लोगों को नोटिस जारी कर दिये जाने से चमनगंज के लोगों में बेचैनी दिखाई दे रही है. कानपुर में बने मिनी शाहीन बाग पर पुलिस प्रशासन अब सख्ती बरतने के मूड में आ गया है. पुलिस ने धरने का समर्थन कर रहे 80 लोगों को सीआरपीसी की धारा 149 के तहत नोटिस भेजा है. वहीं 200 लोगों को पाबंद करने की कार्रवाई की भी की है.

ssp kanpur
एसएसपी कानपुर का कहना है कि प्रदर्शनकारी महिलाओं को बाहरी लोग उकसा रहे हैं


पुलिस अधिकारी धरने के दौरान लोगों को भड़काने और धरने का समर्थन करने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की बात भी कर रहे हैं. एसएसपी कानपुर का कहना है कि चमनगंज के मोहम्मद अली पार्क में बैठी प्रदर्शनकारी महिलाओं को बाहरी लोग उकसा रहे हैं. उनका कहना है जहां पुरुषों की एन्ट्री बैन है वहां योगेन्द्र यादव और संदीप पांडे की सभा करायी जा रही है. धरने का समर्थन करने वाले लोगों पर अब राष्ट्रद्रोह की धारा में कार्रवाई की जाएगी.

 ये भी पढ़ें- UPPSC की पूर्व परीक्षा नियंत्रक अंजूलता कटियार को आठ माह बाद हाईकोर्ट से मिली जमानत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 8:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर