Home /News /uttar-pradesh /

अब कानपुर से कन्नौज का सफर सिर्फ 40 मिनट में

अब कानपुर से कन्नौज का सफर सिर्फ 40 मिनट में

रेलवे में नौकरी.

रेलवे में नौकरी.

दक्षिण पूर्व, पूर्व और पूर्वोत्तर सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त सीआरएस अभय कुमार राय ने इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली अपनी स्पेशल ट्रेन (Special Train) 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई.

कानपुर में कल्याणपुर रेलवे स्टेशन से कन्नौज तक 68 किमी की रेल लाइन के विद्युतीकरण का सफल ट्रायल हो गया है. अब कानपुर से कन्नौज तक की दूरी महज 40 मिनट मे पूरी होगी. दक्षिण पूर्व, पूर्व और पूर्वोत्तर सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त सीआरएस अभय कुमार राय ने इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली अपनी स्पेशल ट्रेन 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई. यह दूरी उन्होंने महज 40 मिनट मे तय कर ली. इसके साथ ही कानपुर से कन्नौज तक मेमू चलाने का रास्ता भी साफ हो गया है. अभी डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेन को कन्नौज तक की दूरी तय करने में करीब सवा घंटा लग जाता है.

नवंबर-दिसंबर तक मथुरा तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें
सीआरएस ट्रायल के दौरान रावतपुर रेलवे स्टेशन तक स्पेशल ट्रेन से आए इज्जतनगर मंडल के डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि नवंबर-दिसंबर तक कानपुर से मथुरा तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी. कानपुर से कन्नौज और मथुरा से फर्रुखाबाद तक रेल ट्रैक का विद्युतीकरण हो चुका है. फर्रुखाबाद से कन्नौज तक इलेक्ट्रिफिकेशन का 10 प्रतिशत काम करीब दो महीने मे पूरा हो जाएगा.

पूजा पाठ कर इलेक्ट्रिक रूट का ट्रायल
सीआरएस ने रेल अफसरों के साथ पूजा पाठ करके कानपुर से कन्नौज तक इलेक्ट्रिक रूट का ट्रायल किया. पहले कानपुर तक वह इलेक्ट्रिक लाइन के सबस्टेशनों का निरीक्षण करने के लिए डीजल इंजन वाली ट्रेन से आए. वापसी में उन्होने रावतपुर स्टेशन से कन्नौज तक इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर अपनी स्पेशल ट्रेन से ट्रायल किया.

बिल्हौर, लालपुर, उत्तरीपुरा मे देखीं बारीकियां
ट्रायल के पहले रावतपुर स्टेशन जाते वक्त सीआरएस और इज्जतनगर मंडल के रेल अफसरों की टीम ने जगह जगह निरीक्षण किया. बिल्हौर स्टेशन के अलावा लालपुर और उत्तरीपुरा क्रासिंग पर भी सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया.

स्पीड और ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी-कानपुर-फर्रुखाबाद रेलरूट पर विद्युतीकरण के बाद कई लंबी दूरी की ट्रेनें संचालित होने की संभावना है. कई हावड़ा रेल रूट की ट्रेन भी इसी मार्ग से बाईपास कर दिल्ली की ओर रवाना की जाएंगी. कानपुर से कन्नौज तक विद्युतीकरण होने से लखनऊ, इलाहाबाद, फतेहपुर इटावा वाया कानपुर सेंट्रल के लिए लोकल ट्रेनें मिलेंगी.

ये भी पढ़ें:

कानपुर में डॉक्टर और दवा कंपनियों का गठजोड़ मरीजों पर पड़ रहा है भारी

योगी कैबिनेट विस्तार: 6 ब्राह्मण, 4 क्षत्रिय, 10 ओबीसी-दलित

Tags: Indian railway, Kannauj news, Kanpur news, Uttarpradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर