होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Kanpur: ODOP मेले में खरीदिए सहारनपुर का फर्नीचर, मुरादाबाद का पीतल, और भी बहुत कुछ

Kanpur: ODOP मेले में खरीदिए सहारनपुर का फर्नीचर, मुरादाबाद का पीतल, और भी बहुत कुछ

कानपुर में 23 सितंबर से उत्पाद मेला का आयोजन किया जा रहा है. यह मेला आगामी दो अक्टूबर तक चलेगा. 10 दिन तक चलने वाले इस ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    अखंड प्रताप सिंह

    कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर के लोगों के पास राज्य के अलग-अलग जनपद के प्रमुख उत्पाद खरीदने का मौका है. यह उत्पाद उनके अपने शहर में ही उपलब्ध है, और वो भी कम दाम में. कानपुर में 23 सितंबर से उत्पाद मेला का आयोजन किया जा रहा है. यह मेला आगामी दो अक्टूबर तक चलेगा. 10 दिन तक चलने वाले इस मेले में प्रदेश के सभी जनपदों के प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. इतना ही नहीं, लोग यहां आकर उत्पादों को भी खरीद सकेंगे और उनके बारे में जान सकेंगे.

    अभी तक कानपुर के लोग प्रदेश के खास उत्पादों के बारे में जानते थे, लेकिन दूर होने की वजह से उन्हें खरीद नहीं पाते थे. अब वो उन्हें पास से जान भी सकेंगे और उनकी खरीदारी भी कर सकेंगे. चाहे सहारनपुर का वुडन फर्नीचर हो या मुरादाबाद का पीतल उत्पाद जिसका डंका देश भर में ही नहीं, बल्कि दुनिया में बजता है, अब वो सब कानपुर के मोती झील में मिलेगा.

    आपके शहर से (कानपुर)

    कानपुर
    कानपुर

    न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत में उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि ओडीओपी मेला की शुरुआत 23 सितंबर से हो चुकी है जो दो अक्टूबर तक चलेगा. इस मेले की थीम वोकल फॉर लोकल रखी गई है जिसके तहत प्रदेश के विभिन्न जनपदों से जो प्रमुख हस्तशिल्प उत्पाद होंगे, उनकी प्रदर्शनी लगाई जाएगी. कानपुरवासी भी इन उत्पादों की खरीदारी कर सकेंगे.

    लेदर एक्सपो का भी होगा आयोजन
    इस मेले में तीन दिन लेदर एक्सपो का भी आयोजन होगा. इस लेदर एक्सपो में खास यह रहेगा कि कानपुर जो अपने चमड़ा उद्योग को लेकर जाना जाता है. कानपुर के लोग चमड़े से बने उत्पाद खरीदना चाहते हैं, लेकिन यह बेहद महंगे होते हैं जिसके कारण हर कोई इसे नहीं खरीद पाता है. लेकिन अब पहली बार ओडीओपी मेले में वो लोग कानपुर के लेदर से बने उत्पाद खरीद सकेंगे. इस लेदर एक्सपो में यह सस्ते दामों में लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

    जाने प्रमुख शहरों के प्रमुख उत्पाद
    कानपुर का लेदर, लखनऊ का चिकन, पीलीभीत की बांसुरी, चित्रकूट के खिलौने, अंबेडकरनगर का टेक्सटाइल, अयोध्या का गुड़, भदोही का कालीन, फिरोजाबाद की चूड़ियां, हाथरस की हींग, मऊरानीपुर के कपड़े, औरैया का देसी घी, अलीगढ़ का ताला, आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी, सहारनपुर का वुडन फर्नीचर, मुरादाबाद का पीतल बेहद प्रसिद्ध है. यह सारे उत्पाद कानपुर के इस मेले में कम दामों में खरीदा जा सकता है.

    Tags: Kanpur Leather Industry, Kanpur news, Up news in hindi, Vocal for Local

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें