होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Kanpur: पहलवान जी के ब्रेड-बटर और मट्ठे का हर कोई दीवाना, ठेले से शुरुआत कर ऐसे बना बड़ा नाम

Kanpur: पहलवान जी के ब्रेड-बटर और मट्ठे का हर कोई दीवाना, ठेले से शुरुआत कर ऐसे बना बड़ा नाम

Pahalwan Ji Ka Special Matthha: कानपुर शहर अपने अलग अंदाज और बेमिसाल स्वाद के लिए जाना जाता है. वहीं, शहर के लोगों की सुबह की शुरुआत ब्रेड-मक्खन और मट्ठे से ही होती है. जबकि कानपुर में पिछले 62 साल से पहलवान जी के मट्ठे की दुकान का हर कोई दीवाना है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह, कानपुर

कानपुर. यूपी का कानपुर अपने अलग अंदाज और बेमिसाल स्वाद के लिए जाना जाता है. सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक कानपुर में कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन लोगों को आकर्षित करते रहते हैं. वहीं, शहर के लोगों की सुबह की शुरुआत ब्रेड मक्खन और मट्ठे से ही होती है. कानपुर का यह ब्रेकफास्ट पूरे देश भर में फेमस है. यहां पर व्हाइट बटर को ब्रेड पर लगाकर मसाला लगाया जाता है. उसके साथ ही मसालेदार मट्ठा का सेवन करना सबको खूब भाता है. कानपुर में पिछले 62 साल से लगातार पहलवान जी के मट्ठे की दुकान का हर कोई दीवाना है. यही नहीं, यहां के मट्ठे का स्वाद कानपुरवासियों की जुबां पर बसता है.

पहलवान जी के दुकान मालिक विपिन शुक्ला ने बताया कि उनकी यह दुकान 65 साल पुरानी है. इसकी शुरुआत उनके बाबा ने की थी. उनके बाबा नाना राव पार्क के बाहर मट्ठा बेचते थे. उस वक्त ब्रेड नहीं चलती थी तो पीपल के पत्ते पर बटर लगाकर वे लोगों को मट्ठा पिलाते थे. क्वालिटी प्रोडक्ट होने के चलते उनकी दुकान पर शुरू हुई लोगों की भीड़ आज तक कायम है.

जाने कैसे पड़ा दुकान का नाम पहलवान जी का मट्टा
बाबा के बाद उनके पिता जो कि एक पहलवान थे, लेकिन घर की परिस्थितियों के चलते वह रेसलिंग में अपना करियर नहीं बना सके और दुकान संभालने लगे. इसके चलते दुकान का नाम पहलवान जी का मट्ठा पड़ गया और यह मट्ठा पूरे शहर भर में फेमस हो गया. आलम यह है कि जिस मट्ठे की दुकान की शुरुआत एक साधारण से ठेले से हुई थी आज वह ठेला मॉडर्न हो चुका है.वहीं, पहलवान जी का मट्ठा आज एक ब्रांड बन चुका है.

प्रोफेसर की नौकरी छोड़ संभाल रहे हैं दुकान
दुकान के मालिक विपिन शुक्ला ने बताया कि वह कई नामचीन विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर काम कर चुके हैं.उन्होंने बताया कि वह दुकान में समय देते थे जिस वजह से उनका विश्वविद्यालय में भी काम प्रभावित होता था ऐसे में उन्होंने सोचा कि अपने व्यापार पर ही पूरा ध्यान दिया जाए और उसको ही बढ़ाया जाए. इसके चलते उन्होंने अपनी प्रोफेसर की नौकरी को छोड़कर व्यापार को पूरा समय दे रहे हैं.

कई वैरायटी का मिलता है मट्ठा
पहलवान जी की दुकान पर कई वैरायटी के ब्रेड बटर और मट्ठा मिलता है,जिसमें व्हीट ब्रेड, मल्टीग्रेन ब्रेड, शुगर बन, खजूर बन, ड्राई फ्रूट ब्रेड शामिल हैं इनके अलावा मट्ठे में मसाला मट्ठा, पुदीना मट्ठा सबसे ज्यादा फेमस है.

घर बैठे ले सकते है ब्रेड मट्ठे का मजा
आपको बता दें कि आप घर बैठे भी स्वादिष्ट ब्रेड और मट्ठे का आनंद ले सकते हैं. ऑनलाइन भी आप स्विगी और जोमैटो से ऑर्डर करके ब्रेड और मट्ठा मंगा सकते हैं. इसके अलावा पहलवान जी एक वेबसाइट www.pahalwanjifoods.com से भी आप कानपुर में ब्रेड और मट्ठे का ऑर्डर दे सकते हैं. वहीं, रेट की बात की जाए तो ₹15 का छोटा ग्लास , 25 का मीडियम ग्लास, 40 का बड़ा ग्लास है. साथ ही ब्रेड का रेट 30 रुपये तो बन की कीमत 50 रुपये है. वहीं, आप मोबाइल नंबर 9651009098 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Pahalwan Ji Ka Special Matthha

Tags: Food business, Kanpur news, Street Food

अगली ख़बर