लाइव टीवी
Elec-widget

नमामि गंगे परियोजनाओं का हाल देखने कानपुर आ सकते हैं PM नरेंद्र मोदी

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 29, 2019, 3:40 PM IST
नमामि गंगे परियोजनाओं का हाल देखने कानपुर आ सकते हैं PM नरेंद्र मोदी
नमामि गंगे परियोजनाओं का हाल देखने कानपुर आ सकते हैं PM नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

इससे पहले कानपुर के जाजमऊ में टेनरी के केमिकलयुक्त पानी के शोधन को 20 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए शासन ने भूमि आवंटन को मंजूरी दे दी है.

  • Share this:
कानपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की दिसंबर माह में कानपुर (Kanpur) के दौरे पर आ सकते है. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी शहर में नमामि गंगे की परियोजनाओं का हाल और उसमें गिर रहे नालों का जायजा ले सकते हैं. इसके लिए अभी से रूपरेखा तैयार होने लगी है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 से 14 दिसंबर के बीच कानपुर आने की संभावना है. इसे देख जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं हेलीपैड और रुकने के लिए कमरों की व्यवस्था देखी जा रही है. प्रधानमंत्री सीएसए में ही बैठक कर सकते है. यहां कितने लोग बैठ सकते हैं, इसका भी आकलन किया गया. यहीं से प्रधानमंत्री अटल घाट जाएंगे, जहां से नाव में बैठकर गंगा में गिर रहे नालों का हाल देख सकते हैं.

शासन ने आवंटित की थी जमीन
इससे पहले कानपुर के जाजमऊ में टेनरी के केमिकलयुक्त पानी के शोधन को 20 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए शासन ने भूमि आवंटन को मंजूरी दे दी है. अब प्रस्तावित स्थल पर पड़े टेनरियों के स्लज को निस्तारित करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. स्लज हटाने के बाद यहां निर्माण शुरू होगा. जबकि इस प्लांट के बन जाने के बाद कुंभ के समय भी टेनरियों को बंद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

गंगा रहेगी साफ

ट्रीटमेंट प्लांट के बन जाने से टेनरी मालिकों को भी राहत मिलेगी और गंगा में जा रहे प्रदूषण पर भी पूरे तरीके से रोक लग सकेगी. जाजमऊ में 400 से अधिक टेनरियां हैं. वाजिदपुर में अभी 36 एमएलडी का कॉमन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट है, इसमें टेनरियों के 9 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट है. जबकि टेनरी से इसका 3 गुना केमिकल युक्त पानी निकलता है. पानी अधिक और क्षमता कम होने की वजह से शोधन नहीं हो पा रहा था और इन टेनरियों को दिसंबर में कुंभ से पहले बंद कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें:

BHU विवाद: डॉ फिरोज खान की आयुर्वेद संकाय में भी हो सकती है नियुक्ति, दिया इंटरव्यू
Loading...

भारत-पाकिस्तान वाघा बॉर्डर से गिरफ्तार मुजफ्फरनगर के दो युवकों से NIA ने की पूछताछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 3:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com