Home /News /uttar-pradesh /

उत्तर प्रदेश: बारिश ने धो डाला कानपुर के माथे पर लगा ये कलंक

उत्तर प्रदेश: बारिश ने धो डाला कानपुर के माथे पर लगा ये कलंक

बारिश ने धो डाला कानपुर पर लगा सबसे प्रदूषित शहर होने का कलंक

बारिश ने धो डाला कानपुर पर लगा सबसे प्रदूषित शहर होने का कलंक

पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश (Rains) से कानपुर (Kanpur) के प्रदूषण (Pollution) के स्तर में ऐतिहासिक कमी आई है. प्रदूषण मापक यंत्र के मुताबिक दिल्ली (Delhi), गुरुग्राम (Gurugram), लखनऊ (Lucknow) समेत कई शहरों का प्रदूषण स्तर कानपुर से ज्यादा है

अधिक पढ़ें ...
बरसात ने कानपुर के माथे पर लगे दुनिया (World) के सबसे प्रदूषित शहर होने के धब्बे को धो दिया है. पिछले दिनों लगातार बारिश के बाद शहर की हवा स्वच्छ (Clean) हो गई है. पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर पूरे प्रदेश मे सबसे कम कानपुर मे है. आईआईटी (IIT Kanpur) के विभिन्न शहरों मे लगे प्रदूषण मापक यंत्रों की रिपोर्ट के मुताबिक नौबस्ता में पीएम 2.5 महज 3 और पीएम 10 का स्तर 4 रहा, जो वातावरण (Atmosphere) की सबसे अच्छी स्थिति को बयान कर रहा है.

पिछले 4 दिनों में कम हुआ कानपुर का प्रदूषण
आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर सच्चिदानंद त्रिपाठी और अन्य वैज्ञानिकों की टीम ने प्रदूषण का स्तर मापने के लिए देश भर के विभिन्न जिलों मे प्रदूषण मापक यंत्र लगाए हैं. इसकी रियल टाइम रिपोर्टिंग के लिए एक वेबसाइट एटमॉस रियल टाइम एयर क्वालिटी बनाई गई है. इसमे मापक यंत्र के सेंसर के जरिए पीएम 2.5 और पीएम 10 की रिपोर्टिंग रिकार्ड की जाती है. एटमॉस के अनुसार पिछले 4 दिनों से कानपुर में प्रदूषण का स्तर तेजी से नीचे गिरा है.

Kanpur - पिछले 4 दिनों में कम हुआ है कानपुर का प्रदूषण
पिछले 4 दिनों में कम हुआ है कानपुर का प्रदूषण


बारिश से साफ हुआ आसमान
वैज्ञानिकों के मुताबिक लगातार रुक रुककर हो रही बारिश से आसमान का ऊपरी हिस्सा साफ हो गया है. इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है और पीएम 2.5 व 10 का स्तर गिरा है. शहर मे नौबस्ता, गोविंदनगर और इंदिरा नगर मे सेंसर लगाए गए है. पिछले चार दिनों की रिपोर्ट के अनुसार नौबस्ता और गोविंद नगर मे पीएम 2.5 व पीएम 10 का ग्राफ लगातार गिरा है. दूसरी ओर दिल्ली गुरुग्राम,लखनऊ समेत प्रदेश के जिन भी शहर मे सेंसर लगे हैं. वहां प्रदूषण का स्तर कानपुर से अधिक है.

ये भी पढ़ें -
PoK में हमले के डर से घबराए PAK पीएम इमरान, कहा- युद्ध हुआ तो भारत ज़िम्मेदार
Mob Lynching Case: पहलू खान मामले में कोर्ट ने सभी आरोपियों को किया बरी

Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Gurugram, Iit kanpur, Industrial Pollution, Kanpur news, Pollution, Uttar pradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर