होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Raksha Bandhan Special: बहन के आगे हाथ बढ़ाएगा भाई, सोने, चांदी और डायमंड की स्पेशल राखी से चमक उठेगी कलाई

Raksha Bandhan Special: बहन के आगे हाथ बढ़ाएगा भाई, सोने, चांदी और डायमंड की स्पेशल राखी से चमक उठेगी कलाई

भाई बहन के स्नेह का त्योहार करीब ही है. सिर्फ दो दिन बाकी रहने के चलते इन दिनों बाज़ारों में राखियों और रक्षाबंधन के त्योहार से जुड़ी चीज़ों के बाज़ार सजने लगे हैं. अब की बार बाज़ारों में रंग बिरंगी राखियों के स्टाॅलों के अलावा ज्वेलरी की दुकानों पर भी खासी भीड़ उमड़ रही है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट :अखंड प्रताप सिंह
कानपुर: 
जो रिश्ता रेशम के धागों से शुरू हुआ था, वह आज सोने चांदी और डायमंड की राखियों तक जा पहुंचा है. भाई बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन 11 अगस्त को देशभर में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. रक्षाबंधन के नजदीक आते ही बाजारों में रौनक दिखाई देने लगती है. सभी बाजार रंग-बिरंगी राखियों से गुलजार हो गए हैं. इस बार चांदी-सोने और डायमंड की राखियों की भी जबरदस्त मांग है. आर्डर के अनुसार राखियां तैयार करके दी जा रही हैं. कानपुर के सर्राफा कारोबारियों ने बताया कि रोजाना 10 से 12 कस्टमर सोने चांदी और डायमंड की राखियों के लिए आ रहे हैं.

इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर बिरहाना रोड स्थित ज्वेलर्स ने विशेष चांदी और सोने की राखियां तैयार करवाई हैं. सबसे ज्यादा मांग चांदी की राखियों की है, क्योंकि चांदी की राखी कम दामों में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं इसलिए इसकी डिमांड सबसे ज्यादा है. चांदी की राखियों की कीमत ₹1000 से शुरू होकर 2500 तक है. इसके अलावा सोने की राखियों की बात की जाए तो एक से डेढ़ ग्राम के वजन की सोने की राखी की कीमत ₹7000 से शुरू है, तो वहीं आप अपने अनुसार ऑर्डर देकर वजन के हिसाब से भी राखियां बनवा सकते हैं.

किस तरीके की राखियां की जा रही हैं पसंद
चांदी की राखियों की बात की जाए तो सबसे ज्यादा नाम लिखी हुई राखियां आर्डर पर बनाई जा रही है. इसके अलावा शिव मंत्र लिखी हुई राखियों की डिमांड भी है. ‘मेरे भाई’ लिखी हुई राखियों का भी क्रेज देखने को मिल रहा है. सोने और चांदी की राखियों के अलावा चांदी के सिक्कों की भी डिमांड सर्राफा की दुकानों में देखने को मिल रही है. ये सिक्के भाई अपनी बहनों को गिफ्ट के रूप में देने के लिए खरीद रहे हैं.

Tags: Kanpur news, Raksha bandhan

अगली ख़बर