होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Gita Jayanti 2022: कानपुर में बनेगा रिकॉर्ड, 1 लाख लोग एक साथ करेंगे श्रीमद्भागवत गीता का पाठ

Gita Jayanti 2022: कानपुर में बनेगा रिकॉर्ड, 1 लाख लोग एक साथ करेंगे श्रीमद्भागवत गीता का पाठ

कानपुर में पहली बार गीता दिवस के दिन एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है जिसमें 1 लाख से ज्यादा लोग एक साथ गीता का पाठ करेंगे.

कानपुर में पहली बार गीता दिवस के दिन एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है जिसमें 1 लाख से ज्यादा लोग एक साथ गीता का पाठ करेंगे.

Gita Jayanti: कानपुर में धर्म और अध्यात्म के क्षेत्र में इतना बड़ा आयोजन किया जा रहा है जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोग एक साथ गीता का पाठ करेंगे.
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशासन से लेकर अध्यात्म से जुड़े हुए लोग जुटे हुए हैं.

कानपुर. कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में रविवार को एक बड़ा रिकॉर्ड बनने वाला है. दरअसल शहर में पहली बार गीता दिवस के दिन एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है जिसमें 1 लाख से ज्यादा लोग एक साथ गीता का पाठ करेंगे. कानपुर में धर्म और अध्यात्म के क्षेत्र में इतना बड़ा आयोजन किया जा रहा है जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया जा सकता है. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशासन से लेकर अध्यात्म से जुड़े हुए लोग जुटे हुए हैं.

दरससल इतिहास रचने की तैयारी में तेजी से आगे बढ़ रहा कानपुर शहर अब धर्म-अध्यात्म के क्षेत्र में अपना नाम रोशन करने को उत्साहित है. ‘गीता पढ़े हर क्षेत्र में आगे बढ़े’ और ‘गीता सुनें जीवन का सही मार्ग चुने’ के योग पर यह वृहद आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन की बाबत गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी सूचित किया गया है. सर्वोच्च स्थान को जन मान्यता रखने वाले श्रीमद्भागवत गीता की ही यह महिमा है कि गीता जयंती को एक प्रमुख पर्व के रूप में न केवल भारत बल्कि उन देशों में भी मनाया जाता है, जहां पर भारतवंशी हैं.

श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र में अर्जुन को दिया था गीता का उपदेश 

आपके शहर से (कानपुर)

कानपुर
कानपुर

मान्यताओं के अनुसार, मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र में अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. महाभारत काल में भगवान श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को गीता का उपदेश देकर मार्ग दर्शन किया था. इस दिन ग्रीन पार्क में एक लाख से अधिक कनपुरिये एक साथ श्रीमद्भगवत गीता के ज्ञान का मर्म समझने के लिए गीता पाठ करेंगे. महाभारत टीवी सीरियल में श्रीकृष्ण का अभिनय करने वाले नीतीश भारद्वाज सभी को सामूहिक गीता पाठ कराएंगे.

151 किमी की मानव श्रृंखला निकाली गयी

इससे पहले शनिवार को गीता का संदेश घर-घर तक पहुंचाने के लिए 151 किलोमीटर की मानव श्रृंखला निकाली गयी. वहीं श्रीमद्भगवत गीता जयंती आयोजन समिति कानपुर प्रांत संरक्षक मंडल विभिन्न शिक्षण संस्थाओं और सामाजिक संगठनों के सहयोग बैठकों का दौर चल रहा है. एक और इतिहास रचने की तैयारी में तेजी से बढ़ रहे कानपुर धर्म-अध्यात्म के क्षेत्र में अपना नाम रोशन करने को उत्साहित है.

Tags: Kanpur news, UP news, Uttar pradesh news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें