होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /गणतंत्र दिवस पर 1700 बेटियां जाएंगी अपने पिया के घर, बड़े स्तर पर हो रही है तैयारियां, जानिए वजह

गणतंत्र दिवस पर 1700 बेटियां जाएंगी अपने पिया के घर, बड़े स्तर पर हो रही है तैयारियां, जानिए वजह

कानपुर शहर में 26 जनवरी को 450 छोटे बड़े होटल बुक हैं. इनके साथ ही लगभग 900 गेस्ट हाउस और मैरिज लॉन 
भी बुक हैं.

कानपुर शहर में 26 जनवरी को 450 छोटे बड़े होटल बुक हैं. इनके साथ ही लगभग 900 गेस्ट हाउस और मैरिज लॉन भी बुक हैं.

Kanpur News: कानपुर में गणतंत्र दिवस पर बड़ी धूम रहने वाली है. इस बार गणतंत्र दिवस पर 1700 बेटियां अपने पिया के घर जाएं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

26 जनवरी को है बंसत पंचमी
बसंत पंचमी को माना जाता है अबूझ सावा
कानपुर में बसंत पंचमी पर रहेगी शादियों की धूम

कानपुर. गणतंत्र दिवस (Republic day) पर इस बार 1700 बेटियां अपनी साजन के घर जाएंगी. इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर बसंत पंचमी (Basant Panchami) का अबूझ मुहूर्त होने के कारण बड़ी संख्या में शादियां हैं. कानपुर इलाके में ही इस मुहूर्त पर करीब 1700 शादियां होंगी. बड़ी संख्या में शादियां होने से होटल्स, मैरिज गार्डन, केटर्स और बैंड बाजे वालों को सांस लेने की फुर्सत नहीं है. शादियों को देखते हुए सभी की फुल बुकिंगें हैं. फिर भी लोग इनके आगे लाइन लगाकर खड़े हैं. कोविड काल में प्रतिबंध के बाद इस वर्ष गणतंत्र दिवस की उमंग के साथ बैंड बाजा और बारातों की धूम रहेगी.

लंबे अरसे बाद महत्वपूर्ण मुहूर्त आने और कोविड की पाबंदियां नहीं होने से इस बार रिजॉर्ट्स, बैंक्वेट हॉल, मैरिज लॉन, केटर्स और होटल सब बुक हैं. 175 से ज्यादा बैंड दो पारियों में बुक हैं. बग्गी लाइट वालों की चांदी हो चुकी है. इस बार करीब 500 शादियां दिन में भी होंगी. आलम यह है कि इवेंट कंपनियों के साथ-साथ टू ट्रेवल्स एजेंसियों के पास भी दम मारने की फुर्सत नहीं है. विवाह समारोह से जुड़े कारोबारियों को एक ही दिन में 300 करोड़ से ज्यादा कमाई की उम्मीद है.

दोगुना हुआ ज्वेलरी और कपड़ों का कारोबार
शादी के इस अहम मुहूर्त पर ज्वेलरी और कपड़ा कारोबार में पिछले साल की तुलना में दोगुना कारोबार हुआ है. गेस्ट हाउस, डेकोरेशन और बैंड बाजा संचालकों मुताबिक एक दिन में ही लगभग 1700 से ज्यादा शादियां होंगी. एक शादी में वर-वधू का मिलाकर औसत खर्च 10 से 30 लाख तक आएगा. 26 जनवरी को शहर में 450 छोटे बड़े होटल बुक हैं. लगभग 900 गेस्ट हाउस और मैरिज लॉन बुक हैं. छोटे-छोटे बैंक्वेट हॉल तक खाली नहीं हैं.

आपके शहर से (कानपुर)

कानपुर
कानपुर

इवेंट कंपनियों का कारोबार भी सातवें आसमान पर है
200 से ज्यादा छोटे बड़े बैंड वाले और 450 केटर्स के पास लंबी बुकिंगें हैं. थीम पार्टी और इवेंट कंपनियों का कारोबार भी सातवें आसमान पर है. कानपुर शहर की एक दर्जन ज्यादा इवेंट कंपनियों के पास पंचमी की बुकिंग है. ब्यूटी पार्लर से लेकर ब्राइडल डेकोरेटर्स भी बुक हैं. विवाह समारोह से जुड़े कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कान देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे इस मुहूर्त को लेकर कितने उत्साहित हैं.

Tags: Basant Panchami, Kanpur news, Republic day, Uttar pradesh news, Wedding Ceremony

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें