होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /KANPUR NEWS: राष्ट्र की सेवा हो तो ऐसी...फेयरवेल मिलने के बाद भी ड्यूटी कर रहे मौसम और बुलबुल

KANPUR NEWS: राष्ट्र की सेवा हो तो ऐसी...फेयरवेल मिलने के बाद भी ड्यूटी कर रहे मौसम और बुलबुल

यूं तो आपने पुलिस में तैनात कई कर्मियों, सेना में तैनात जवान और सरकारी विभागों समेत कई कर्मचारियों के रिटायरमेंट समारोह ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर: यूं तो आपने पुलिस में तैनात कई कर्मियों, सेना में तैनात जवान और सरकारी विभागों समेत कई कर्मचारियों के रिटायरमेंट समारोह की झलकियां देखी होंगी, लेकिन शायद ही ऐसा नजारा देखा होगा, जहां दो बेजुबानों को शानदार विदाई दी गई. इस समारोह का आयोजन एयरपोर्ट पर कई सालों से सुरक्षा कर रहे स्निफर डॉग को फेयरवेल देने के लिए किया गया. दोनों को रिटायरमेंट दे दिया गया है, लेकिन दोनों की ड्यूटी जारी रहेगी.

आपके शहर से (कानपुर)

कानपुर
कानपुर
स्निफर डॉग मौसम और बुलबुल.

एयरपोर्ट पर सुरक्षा दृष्टि से स्निफर डॉग की तैनाती की जाती है. इसी क्रम में कानपुर एयरपोर्ट में भी सीएसआईएफ की ओर से दो स्निफर डॉग मौसम और बुलबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगाए गए थे. अब वह रिटायर हो गए हैं. उनके रिटायर होने के समारोह को यादगार बनाने के लिए एयरपोर्ट पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां मौसम और बुलबुल को सम्मानित किया गया. साथ ही दोनों के कामों की भी प्रशंसा की गई.

सोशल मीडिया पर हो रही एयरपोर्ट अधिकारियों की तारीफ

जिस प्रकार से किसी अधिकारी के सेवानिवृत्त होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. बिल्कुल उसी प्रकार से इस कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. सोशल मीडिया पर भी जब यह तस्वीरें सामने आईं तो हर किसी ने एयरपोर्ट अधिकारियों और सीएसआईएफ की तारीफ की.

एयरपोर्ट पर जारी रहेगी मौसम-बुलबुल की ड्यूटी

मौसम और बुलबुल को रिटायरमेंट तो दे दिया गया है, लेकिन जब तक नए स्निफर डॉग नहीं आ जाते हैं दोनों एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात रहेंगे. एयरपोर्ट की सुरक्षा बेहद गंभीर विषय है. कभी-कभी सुरक्षाबलों से कुछ संदिग्ध छूट जाते हैं ऐसे में यह स्निफर डॉग बेहद काम आते हैं. यह किसी व्यक्ति के संदिग्ध लगने पर फौरन प्रतिक्रिया देने लगते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो स्निफर डॉग से बचना बेहद मुश्किल होता है.

10 साल से एयरपोर्ट पर तैनात हैं दोनों

दोनों के विदाई समारोह के दौरान एयरपोर्ट के डायरेक्टर संजय कुमार ने बताया कि यह दोनों स्निफर डॉग मौसम और बुलबुल 10 सालों से कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इन स्निफर डॉग का कार्यकाल 10 साल का होता है, जो पूरा हो गया है. अधिकारियों ने बताया कि यह दोनों अपनी सेवा के दौरान सतर्क और कर्मशील रहे हैं.

Tags: Kanpur news, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें