अपना शहर चुनें

States

ब्रिटेन से कानपुर आए 88 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे नेशनल वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट

ब्रिटेन से कानपुर आए 88 लोगों के सैंपल लिए गए हैं. (सांकेतिक फोटो)
ब्रिटेन से कानपुर आए 88 लोगों के सैंपल लिए गए हैं. (सांकेतिक फोटो)

कानपुर में ऐसे 122 लोगों की सूची सामने आई है, जो पिछले दिनों ब्रिटेन से यहां आए हैं. शुक्रवार देर शाम तक इनमें से 88 लोगों के नमूने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब में जांच के लिए भेजा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2020, 7:53 PM IST
  • Share this:
कानपुर. ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए रूप (Strain) के मिलने के बाद से दुनिया भर के देशों में चिंता की लकीरें छा गई हैं. इससे जंग के लिए नए सिरे से तैयारियां शुरू हो गई हैं. भारत सरकार (Indian government) ने भी ऐहतियाती कदम रखना शुरू कर दिया है. यहां राज्यों को अलर्ट मेसेज दिया गया है. पिछले दिनों ब्रिटेन (Britain) से भारत (India) में आए तमाम लोगों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है.

कानपुर (Kanpur) में ऐसे 122 लोगों की सूची सामने आई है, जो पिछले दिनों ब्रिटेन से यहां आए हैं. शुक्रवार देर शाम तक इनमें से 88 लोगों के नमूने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब में जांच के लिए भेजा गया है. इनके दो एमएल सैंपल से आरटीपीसीआर जांच की जाएगी. बचे हुए नमूने को माइनस (-) 80 डिग्री तापमान में रखते हुए जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट (NIV) भेजा जाएगा.

ब्रिटेन से कानपुर आए 122 लोगों की सूची केंद्र ने राज्य सरकार को भेजी है. शासन ने यह सूची जिला प्रशासन के माध्यम से सीएमओ को देते हुए जांच कराने का निर्देश दिया था. सीएमओ के आदेश पर शहर भर से 88 व्यक्तियों की ढूंढ़ निकाला गया जो ब्रिटेन से आए थे. इन सभी लोगों के नाक और गले से स्वाब का सैंपल लेकर उन्हें होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है.



राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज की उप प्राचार्य प्रो. रिचा को निर्देश दिया है कि इन 88 व्यक्तियों से लिए गए सैंपल में से प्रत्येक के सिर्फ दो एमएल से ही आरटी-पीसीआर जांच की जाए. शेष बे सैंपल को (-)80 डिग्री पर सुरक्षित रख लिया जाए. उसे जिनोमिक सिक्वेंसिंग जांच के लिए नेशनल वॉयरोलॉजी लैब पुणे भेजा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज