अपना शहर चुनें

States

चौकीदार के बेटे ने हाईस्कूल में हासिल किया 9वां स्‍थान, कहा- Air Force में जाकर बनना चाहता हूं 'अभिनंदन'

प्रियांशू गुप्ता
प्रियांशू गुप्ता

हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश में 9वां स्‍थान हासिल करने वाले प्रियांशु ने बताया कि उन्होंने परीक्षा की तैयारी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी.

  • Share this:
UP Board Results 2019: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार (27 अप्रैल) को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित कर दिए. कानपुर के ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन (जवाहर नगर) के छात्र प्रियांशु गुप्ता ने यूपी बोर्ड 2019 हाईस्कूल की परीक्षा में 600 में से 567 अंक (94.50 प्रतिशत) के साथ 9वां स्‍थान हासिल की है. प्रियांशु गुप्ता के पिता सिक्योरिटी गार्ड (चौकीदार) का काम करते हैं. न्यूज18 से बातचीत में प्रियांशु ने बताया कि वह नतीजे घोषित होने के बाद बहुत खुश है. प्रियांशु विंग कमांडर अभिनंदन से काफी प्रभावित हैं. वह बड़ा होकर अभिनंदन की तरह ही एयरफोर्स में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं.

हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश में 9वीं रैंक लाने वाले प्रियांशु ने बताया कि उन्होंने हाईस्कूल परीक्षा की तैयारी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. वह स्कूल में पढ़ाई के बाद खुद से भी 7 से 10 घंटे तक पढ़ाई करते थे. प्रियांशु ने बताया कि स्कूल में जो पढ़ाया गया है, उसका अगर आप फौरन रिवीजन कर लें तो उसे कभी नहीं भूलेंगे. इससे आपके विषय को मजबूती मिलेगी.

ये भी हैं टॉपर्स
गौतम के साथ ही बाराबंकी के रहने वाले शिवम ने 97 फीसदी अंकों के साथ 10वीं में दूसरा स्‍थान हासिल किया है. तीसरे नंबर पर 96.83% अंकों के साथ तनुजा विश्‍वकर्मा ने बाजी मारी है. तनुजा भी बाराबंकी की हैं.
बता दें कि 10वीं के विद्यार्थियों का परफॉर्मेंस 12वीं क्लास के अपेक्षा बेहतर है. दसवीं कक्षा का रिजल्ट जहां 80.07 फीसदी रहा, वहीं 12वीं के 70.06 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास किया है. दोनों ही कक्षाओं में लड़कियां इस बार भी लड़कों से आगे हैं. दसवीं क्लास में 83.98 फीसदी लड़कियां और 76.66  प्रतिशत लड़कों को कामयाबी मिली है. इस बार 58 लाख 6 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था.



ये भी पढ़ें:

UP Board Result 2019: 12वीं की टॉपर तनु तोमर बोलीं- डॉक्टर बनकर करूंगी देश की सेवा

UP Board Result 2019: 10वीं टॉपर गौतम रघुवंशी बोले- मंजिल पाने के लिए उसकी भूख जरूरी

UP Board Result 2019: देश के सबसे बड़े हिन्‍दीभाषी प्रदेश में 11 लाख से ज्यादा छात्र हुए थे हिन्‍दी में फेल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज