Home /News /uttar-pradesh /

सिख दंगे के 36 साल बाद SIT की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, अब क्‍या करेगी जांच एजेंसी?

सिख दंगे के 36 साल बाद SIT की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, अब क्‍या करेगी जांच एजेंसी?

UP: सिख दंगे के 36 साल बाद SIT की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा (File photo)

UP: सिख दंगे के 36 साल बाद SIT की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा (File photo)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 2019 में 1984 में हुए सिख दंगे की घटना को लेकर एसआईटी का गठन किया था. हिंसा के 36 साल बाद एसआईटी ने कानपुर में 54 आरोपियों का पता लगाया है.

कानपुर. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद पूरे देश में सिख दंगे (Sikh Riots) हुए थे. उत्तर प्रदेश के कानपुर भी इनसे अछूता नहीं रहा था, लेकिन सिख दंगों के 36 साल बाद यूपी एसआईटी की जांच रिपोर्ट में चौंका देने वाला खुलासा सामने आया है. वहीं, साल 2019 में सिख समुदाय का प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर में हुई घटना में मारे गए 100 से ज्यादा सिख समुदाय लोगों की हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फोन करके इसकी पुनः जांच के आदेश दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2019 में 1984 में हुए सिख दंगे की घटना को लेकर एसआईटी का गठन किया. 36 साल बाद एसआईटी ने कानपुर में 54 आरोपियों का पता लगाया, जिसमें 14 के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल हुई. वहीं, 14 से दो की मौत हो चुकी है और बाकी जिन लोगों के खिलाफ आरोप तय किए गए हैं, उनमें से 30 से ज्यादा लोगों की उम्र 80 से ज्यादा है. खास बात यह है की इनमें से कई आरोपियों की उम्र 70 से 80 साल है, तो कई बेड पर बीमार पड़े हैं. अब एसआईटी ने शासन को पत्र लिखकर आगे की कार्रवाई पर सुझाव मांगा है.

UP: स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान ही भूल गए मुरादाबाद के सपा MP डॉ. एसटी हसन, देखें VIDEO

इस मामले पर कानपुर में एसआईटी के अधिकारियों के लिए अब गिरफ्तारी या शेष कार्रवाई में सबसे बड़ी बाधा आरोपियों की उम्र है. हालांकि, एसआईटी के अधिकारियों का मानना है कि शासन स्तर पर पत्र भेजा गया है. जल्द फैसला लिया जा सकता है. उधर, सिख समाज के पदाधिकारी नीतू सिंह का कहना है कि उन्हें सरकार द्वारा गठित की गई एसआईटी की टीम पर पूरा विश्वास है. उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कि जो भी दोषी हो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो, क्योंकि तीन दशक से ज्यादा का समय हो चुका है और उन्हें न्याय अब तक नहीं मिला है.

Tags: CM Yogi, Kanpur news, Kanpur Police, PM Modi, Sikh Community, UP news, UP police, Yogi government 4 years

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर