लाइव टीवी

कानपुर में मिला कोरोनावायरस का संदिग्‍ध मरीज! स्वास्थ्य विभाग ने उठाया ये कदम
Kanpur News in Hindi

Amit Ganjoo | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 7, 2020, 2:10 PM IST
कानपुर में मिला कोरोनावायरस का संदिग्‍ध मरीज! स्वास्थ्य विभाग ने उठाया ये कदम
कोरोनावायरस के संदिग्‍ध मरीज को लेकर एक्‍शन में आया विभाग.

चीन से 22 दिन पहले कानपुर (Kanpur) लौटे एक युवक में कोरोनावायरस (Coronavirus) के लक्षण मिलने से दहशत फैल गई है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने फिलहाल जांच के लिए उसके खून का सैंपल लिया है.

  • Share this:
कानपुर. चीन से 22 दिन पहले कानपुर (Kanpur) लौटे एक युवक में कोरोनावायरस (Coronavirus) के लक्षण मिलने से दहशत फैल गई है. संदिग्ध मरीज को फिलहाल घर में ही सबसे अलग रखा गया है. यही नहीं, जांच के लिए उसके खून का सैंपल लिया गया है. जबकि उसके कोरोनावायरस प्रभावित इलाके में जाने की भी जानकारी मिली है. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी ने उसकी शिनाख्त जाहिर नहीं की है.

स्वास्थ विभाग को 54 लोगों की सूची मिली
इस बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारियों ने नए दिशा निर्देश दिए. उन्‍होंने बताया कि स्वास्थ विभाग को 54 ऐसे लोगों की सूची मिली जो एक महीने के भीतर चीन से लौटे हैं और उनकी मॉनिटरिंग के दौरान एक युवक की मां ने अधिकारियों को बताया कि बेटे को खांसी आ रही है और जुकाम भी है. इस पर अधिकारी चौकन्ना हो गए.
सीएमओ ने कही ये बात

सूचना मिलने के बाद रैपिड रिस्पांस टीम युवक के घर जांच के लिए पहुंची. जबकि सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला के मुताबिक युवक में गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं, फिर भी खांसी की शिकायत को गंभीरता से लिया जा रहा है. उसे सघन देखरेख में रखा गया है. इसके अलावा अमेरिका से लौटे लोगों की भी निगरानी की जा रही है. कानपुर के छह से अधिक लोगों की सूची मिली है जो चीज से लौटे हैं. उनके बारे में पड़ताल करने को कहा गया है. स्वास्थ विभाग की टीम ने लगभग सभी लोगों से संपर्क कर लिया गया है और उन पर नजर रखी जा रही है. सीएमओ का कहना है कि अमेरिका से आने वाले एक प्लेन में चीन के भी कुछ लोग बैठे थे और वह प्लेन चीन में रुका था. इसलिए जो अमेरिका से आए हैं उनकी भी निगरानी की जा रही है.

बनाया स्‍पेशल आईसीयू
कोरोनावायरस के संदिग्ध मरीजों के चलते कानपुर के मेडिकल कॉलेज में 10 बेड का स्पेशल आईसीयू बना दिया गया है. जबकि जिला अस्पताल में भी 10 बेड का भी आईसीयू बनाया गया है. यही नहीं, चकेरी एयरपोर्ट पर फ्लाइट से आने वाले यात्रियों की चेकिंग भी की जा रही है. 

ये भी पढ़ें-

Magha Purnima 2020: इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा सबसे अधिक लाभ!

 

सर्राफा कारोबारी की हत्या का लाइव Video, महज 30 सेकेंड में घटना को दिया अंजाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 2:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर