• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • नवरात्रि में सज गए माता के दरबार, कानपुर के प्रसाद विक्रेताओं को रुपये में चार आना व्यापार की उम्मीद

नवरात्रि में सज गए माता के दरबार, कानपुर के प्रसाद विक्रेताओं को रुपये में चार आना व्यापार की उम्मीद

तपेश्वरी

तपेश्वरी मंदिर में नवरात्र को लेकर लगाई गईं बैरिकेडिंग

मंदिरों में बैरिकेडिंग आदि की व्यवस्था की गई है.साथ ही इस बार भक्त माता पर पुष्प, प्रसाद आदि भी अर्पित कर सकेंगे. जिसके चलते प्रसाद विक्रेताओं को भी राहत की उम्मीद है.

  • Share this:

    शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो गया हैं. इसको लेकर शहर के मंदिरों में माता का दरबार सज गए हैं. मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए है. इसके अलवा भीड़ मैनेजमेंट के लिए विशेष ‌तैयारियां कई गई हैं. मंदिरों में बैरिकेडिंग आदि की व्यवस्था की गई है.साथ ही इस बार भक्त माता पर पुष्प, प्रसाद आदि भी अर्पित कर सकेंगे. जिसके चलते प्रसाद विक्रेताओं को भी राहत की उम्मीद है.
    भीड़ को मैनेज करना होगा चुनौती
    कोरोना संक्रमण के चलते पिछले तीन नवरात्रों से मंदिरों में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जा रहा था. वहीं, जहां प्रवेश दिया भी जा रहा था. वहां श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी जा रही थी. लेकिन इस बार प्रशासन की ओर से कोई पाबंदी नहीं लगाई है. नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं का तांता लगा है. इसके चलते भीड़ को नियंत्रित करना चुनौती है.
    कानपुर के ऐतिहासिक तपेश्वरी मंदिर में भीड़ को मैनेज करने के लिए बैरिकेडिंग लगाई गईं हैं. लोगों को पूर्व के गेट से प्रवेश करने के बाद
    पश्चिम गेट से वह बाहर जा सकेंगे. वहीं बारादेवी मंदिर में भी व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर दी गई है. यहां भक्तों को मेन गेट से प्रवेश दिया जाएगा व पीछे वाले गेट से श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकाला जाएगा.
    उधार लेकर जीवनयापन कर रहे थे प्रसाद विक्रेता
    प्रसाद व पूजन सामग्री बेचने वालों ने भी राहत‌ की उम्मीद जताई है. उनकी मानें तो पिछले तीन नवरात्र से मंदिर में प्रसाद नहीं चढ़ रहा था. जिसके चलते वह लोग सड़क पर आ गए थे. प्रसाद विक्रेता मीना ने बताया कि वे लोग उधार लेकर जीवन यापन कर रहे हैं, लेकिन इस बार प्रसाद चढ़ने की अनुमति दी गई है. जिस कारण रुपये में चार आना व्यापार होने की उम्मीद है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज