• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • अब सुपर मार्केट में आपके पीछे खुद ही चलेगी शॉपिंग ट्रॉली

अब सुपर मार्केट में आपके पीछे खुद ही चलेगी शॉपिंग ट्रॉली

एचबीटीयू

एचबीटीयू के छात्र ने तैयार किया ह्यूमन फॉलोअर बोट

कानपुर के एचबीटीयू के होनहार छात्र ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो आपको फॉलो करेगा. छात्र का कहना है कि इस रोबोट पर इस्तेमाल की गई तकनीक को सुपर स्टोर या एयरपोर्ट की ट्रॉली पर लगाया जा सकता है. जिससे आप की ट्रॉली आपकी गाड़ी या लगेज सबमिटिंग पॉइंट तक पहुंच जाएगी.इसे ह्यूमन फालोवर बोट नाम दिया गया है.

  • Share this:

    अगर आप‌ सुपर मार्केट में खरीदारी करने जा रहे हैं या फिर एयरपोर्ट पर भारी भरकम बैग लेकर जा रहे हैं. तो आपको सामान उठाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. कानपुर के एचबीटीयू के होनहार छात्र ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो आपको फॉलो करेगा. छात्र का कहना है कि इस रोबोट पर इस्तेमाल की गई तकनीक को सुपर स्टोर या एयरपोर्ट की ट्रॉली पर लगाया जा सकता है. जिससे आप की ट्रॉली आपकी गाड़ी या लगेज सबमिटिंग पॉइंट तक पहुंच जाएगी. छात्रों का मानना है इससे बुजुर्गों व दिव्यांगों को सबसे ज्यादा सहूलियत होगी. उन्होंने इसे ह्यूमन फालोवर बोट नाम दिया है.

    कई तरह के सेंसरों का किया है प्रयोग
    ह्यूमन फालोअर बोट बनाने वाले एचबीटीयू के बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र पीयूष राजपूत ने बताया कि उन्होंने इसमें अल्ट्रासोनिक सेंसर व इंफ्रारेड सेंसर का प्रयोग किया गया है. इस सेंसर के जरिए यह उस आदमी की पहचान करेगा जिसे उसे फॉलो करना है. इसके अलावा इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है. यह एक‌ तरह का डिजिटली दिमाग होता है. उन्होंने बताया कि इंफ्रारेड सेंसर के जरिए किसी व्यक्ति को सेंस करने के बाद उसे फॉलो करने की परमिशन एआई ही देता है. इसको चलाने के लिए इसमें एल-23डी मोटर ड्राइवर का प्रयोग किया गया है.

    बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए होगा मददगार
    पीयूष ने बताया कि संयुक्त परिवार का चलन धीरे-धीरे काम हो रहा है. एकाकी परिवार होने के चलते बुजुर्ग अक्सर अकेले ही सुपर मार्केट में शापिंग करने पहुंच जाते हैं. जिसके चलते उन्हें सामान उठाने व ट्राली खींचने में काफी परेशानी होती हैं. वहीं, एयरपोर्ट में अक्सर देखने में आता है कि बुजुर्गों व दिव्यागों को भारी-भरकम लगेज उठाने में काफी परेशानी होती है. ऐसे में यह‌ टेक्नोलॉजी उनके लिए काफी मददगार शाबित होगी.
    (रिपोर्ट: आलोक तिवारी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज