Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav: कांग्रेस का बड़ा यूटर्न, खुशी दुबे की मां को नहीं दिया टिकट, जानें उनकी जगह किसे बनाया उम्मीदवार

UP Chunav: कांग्रेस का बड़ा यूटर्न, खुशी दुबे की मां को नहीं दिया टिकट, जानें उनकी जगह किसे बनाया उम्मीदवार

 कांग्रेस ने बिकरू कांड से जुड़ीं खुशी दुबे की मां को को नहीं, बल्कि बहन नेहा को टिकट दिया है. (प्रियंका गांधी फाइल फोटो)

कांग्रेस ने बिकरू कांड से जुड़ीं खुशी दुबे की मां को को नहीं, बल्कि बहन नेहा को टिकट दिया है. (प्रियंका गांधी फाइल फोटो)

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश UP Chunav) में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस (Congress) ने कल्याणपुर विधानसभा सीट (Kalyanpur Seat) पर यूटर्न ले लिया है. यूपी चुनाव (UP Election) के लिए कांग्रेस ने ऐलान किया था कि कानपुर की कल्याणपुर विधानसभा सीट से खुशी दुबे की मां गायत्री तिवारी को उम्मीदवार बनाया जाएगा, मगर अब खुशी दुबे की मां नहीं, बल्कि उनकी बहन नेहा तिवारी कांग्रेस की कल्याणपुर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार होंगी. जी हां, कल्याणपुर विधानसभा से कांग्रेस ने अब नेहा तिवारी को अपना प्रत्याशी बनाया है.

अधिक पढ़ें ...

कानपुर: उत्तर प्रदेश (UP Chunav) में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस (Congress) ने कल्याणपुर विधानसभा सीट (Kalyanpur Seat) पर यूटर्न ले लिया है. यूपी चुनाव (UP Election) के लिए कांग्रेस ने ऐलान किया था कि कानपुर की कल्याणपुर विधानसभा सीट से खुशी दुबे की मां गायत्री तिवारी को उम्मीदवार बनाया जाएगा, मगर अब खुशी दुबे (Khushi dubey) की मां नहीं, बल्कि उनकी बहन नेहा तिवारी (Neha Tiwari) कांग्रेस की कल्याणपुर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार होंगी. जी हां, कल्याणपुर विधानसभा से कांग्रेस ने अब नेहा तिवारी को अपना प्रत्याशी बनाया है.

नेहा तिवारी खुशी दुबे की ही बहन हैं, जिन्होंने आज कानपुर कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचकर अपना नामांकन कराया. कहा जा रहा है कि बहन को न्याय ना मिलने के चलते नेहा राजनीति में उतरी हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो खुशी दुबे के मुकदमे वापस होंगे. इससे पहले खबर थी कि गायत्री तिवारी ने बीते 26 जनवरी को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी और यह पक्का हो गया था कि गायत्री तिवारी कानपुर में कल्याणपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी. उनके नाम पर कांग्रेस आलाकमान ने भी मुहर लगा दी थी.

गौरतलब है कि UP विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सूबे की आधी आबादी यानी कि महिलाओं को साधने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. कांग्रेस ने सबसे पहले यूपी में महिला सुरक्षा और सम्मान के साथ किसान, नौजवान, महंगाई और गांव-गरीब से जुड़े मुद्दे उठाए. अब चुनाव में पार्टी लगातार महिला उम्मीदवारों को उतार रही है. दरअसल, प्रियंका गांधी ने यूपी विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का भरोसा दिया था, उसे पूरा करने के लिए कांग्रेस ने अपनी 125 उम्मीदवारों की पहली सूची में 50 महिलाओं को टिकट दिया.

इसके बाद 41 कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 16 और 89 उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची में सें 37 महिलाओं और फिर 61 प्रत्याशियों की चौथी सूची में 24 महिला उम्मीदवारों के साथ 6 प्रत्याशियों की पांचवीं सूची में कांग्रेस ने 3 महिलाओं को टिकट दिया है. ऐसे में प्रियंका गांधी ने अब तक घोषित कुल 322 उम्मीदवारों में से 130 महिलाओं पर दांव खेला है, जो कि कुल टिकट का 40 फीसदी से भी अधिक है.

यूपी में कब-कब वोटिंग
बता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

Tags: Assembly elections, Kanpur news, Uttar Pradesh Assembly Elections, ​​Uttar Pradesh News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर