होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: प्राइवेट स्कूलों को टक्कर देगा अब कानपुर का सरकारी स्कूल, कॉन्वेंट जैसी मिलेंगी सुविधाएं, जानें प्लानिंग

UP: प्राइवेट स्कूलों को टक्कर देगा अब कानपुर का सरकारी स्कूल, कॉन्वेंट जैसी मिलेंगी सुविधाएं, जानें प्लानिंग

Kanpur News: सरकारी स्कूलों के कायाकल्प की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में 129 स्कूल लिए गए हैं. जहां पर काम चालू कर दि ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. कानपुर महानगर एक स्मार्ट सिटी है .कानपुर को स्मार्ट बनाने के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं. इसी क्रम में अब कानपुर के स्कूलों को भी स्मार्ट बनाया जाएगा. जी हां ,स्मार्ट सिटी कानपुर के स्कूल भी अब स्मार्ट होंगे. इसका खाका तैयार कर दिया गया है और काम भी इस पर शुरू कर दिया गया है. 22 करोड़ रुपए की लागत से शहर के 200 सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने की योजना है. जिसमें 129 की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है. जिनका कार्य भी प्रारंभ करा दिया गया है.

जानिए क्या होगा स्मार्ट स्कूलों में

सरकारी स्कूलों को अब प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर संवारा जाएगा. स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाई जाएगी. तो वहीं खेलकूद के लिए मैदान को भी तैयार किया जाएगा. लड़के-लड़कियों के लिए अलग टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी. दिव्यांगों के लिए टॉयलेट बनाया जाएगा. वाइटबोर्ड का इस्तेमाल होगा. इसके साथ ही 19 तरीके की जो कायाकल्प के अंदर आते हैं. उनको इन स्कूलों पर लागू किया जाएगा. जिसमें पोषण वाटिका होगी. खेल का मैदान होगा. बच्चों को अच्छा खाना दिया जाएगा. प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई होगी.

पहले चरण में 129 स्कूल हुए शामिल

सरकारी स्कूलों के कायाकल्प की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में 129 स्कूल लिए गए हैं. जहां पर काम चालू कर दिया गया है. कई स्कूलों में काम पूरा भी हो गया है. चरणबद्ध तरीके से शहर के सभी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने की योजना बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयार की है. कानपुर के बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत सिंह ने बताया कि अब स्मार्ट सिटी कानपुर के स्कूल को स्मार्ट बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने बजट जारी किया है. जिसके तहत वह नगर आयुक्त के साथ मिलकर शहर के सरकारी विद्यालयों का कायाकल्प कर रहे हैं.

अब प्राइवेट विद्यालयों की तर्ज पर सरकारी विद्यालयों में बच्चों को सुविधाएं मिलेंगी.

Tags: Education Department, Kanpur News Today, School news, UP Government School, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें