• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Kanpur News: IIT प्रोफेसर का दावा- तीसरी लहर न के बराबर, अक्टूबर तक महामारी से मुक्त हो जाएंगे ये राज्य

Kanpur News: IIT प्रोफेसर का दावा- तीसरी लहर न के बराबर, अक्टूबर तक महामारी से मुक्त हो जाएंगे ये राज्य

कानपुर के IIT वैज्ञानिक ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर रिपोर्ट तैयार की है.

कानपुर के IIT वैज्ञानिक ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर रिपोर्ट तैयार की है.

Corona Third Wave Prediction: प्रोफेसर अग्रवाल ने अपने स्टडी में दावा किया है कि अक्टूबर तक देश में कोरोना के एक्टिव केस 15 हजार के करीब रहेंगे. इसकी वजह तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, असम, अरुणाचल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में संक्रमण की मौजूदगी रहेगी.

  • Share this:

    कानपुर. पिछले करीब डेढ़ साल से कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का दंश झेल रहे देशवासियों के लिए राहत भरी खबर है. कानपुर आईआईटी (IIT Kanpur) के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो मणींद्र अग्रवाल (Prof Manindra Agrawal) का दावा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका अब न के बराबर है. उन्होंने इसकी मुख्य वजह बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन होना बताया है. प्रो अग्रवाल ने गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर यह दावा किया है. उनके मुताबिक संक्रमण की रफ्तार अब लगातार कम होगी. साथ ही साथ उनका यह भी दावा है कि अक्टूबर तक यूपी, बिहार, दिल्ली और मध्य प्रदेश जैसे राज्य संक्रमण से लगभग मुक्त हो जाएंगे.

    प्रोफेसर अग्रवाल ने अपने स्टडी में दावा किया है कि अक्टूबर तक देश में कोरोना के एक्टिव केस 15 हजार के करीब रहेंगे. इसकी वजह तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, असम, अरुणाचल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में संक्रमण की मौजूदगी रहेगी. हालांकि उनका कहना है कि तीसरी लहर की आशंका अब न के बराबर है. उन्होंने अपने रिपोर्ट में बताया है कि अक्टूबर तक तक उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस इकाई अंक तक पहुंच जाएंगे.

    टीकाकरण महामारी रोकने में कारगर
    गौरतलब है कि प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल कोरोना महामारी के दौरान लगातार अपनी स्टडी के जरिए सरकार को अलर्ट करते रहे हैं. उनके द्वारा दूसरी लहर का दावा काफी हद तक सही भी साबित हुआ. प्रो अग्रवाल के मुताबिक लॉकडाउन और वैक्सीनेशन का काफी लाभ मिलता दिख रहा है. दूसरी लहर के बाद अधिकतर लोगों में हर्ड इम्युनिटी बन गई है. वहीं तेजी से चल रहे टीका अभियान का प्रभाव भी महामारी को रोकने में कारगर रहेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज