अपना शहर चुनें

States

UP Weather Update: मौसम में गर्माहट के बीच ठंडी हवाओं से गिरने लगा पारा, पश्चिमी यूपी में फिर बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार यूपी में  मौसम करवट लेगा.  (फाइल फोटो)
मौसम विभाग के अनुसार यूपी में मौसम करवट लेगा. (फाइल फोटो)

UP Weather Update: मौसम विभाग (Met Department) के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण ठंड थोड़ी बढ़ेगी. प्रदेश में ठंडी हवाओं का असर दिखने भी लगा है. लखनऊ में बीती रात (गुरुवार की रात) न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 10.2 डिग्री, आगरा में 10.3 डिग्री, कानपुर में 12.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

  • Share this:
कानपुर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जनवरी में गिरते तापमान के बजाय चढ़ते तापमान ने कई शहरों में रिकॉर्ड बना दिया है. यानी जनवरी में इस बात की चर्चा नहीं हो रही कि कितनी भीषण ठंड पड़ रही है, बल्कि इस बात की चर्चा हो रही कि इतनी कम ठंड क्यों पड़ रही है? हालांकि, स्थितियों में बदलाव का मौसम विभाग (Met Department) ने अनुमान लगाया है. अगले 24 से 48 घंटे में प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन और रात के तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी. यह गिरावट 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज की जा सकती है.

तापमान में गिरावट का दौर शुरू

वैसे प्रदेश में ठंडी हवाओं का असर दिखने भी लगा है. रात के तापमान में प्रदेश के लगभग सभी शहरों में गिरावट दर्ज की गई है. लखनऊ में बीती रात (गुरुवार की रात) न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 10.2 डिग्री, आगरा में 10.3 डिग्री, कानपुर में 12.8 डिग्री, बनारस में 13.6 डिग्री, प्रयागराज में 15.2 डिग्री, शाहजहांपुर में 11.3 डिग्री और मेरठ में 8.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. ये सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा तापमान है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 13 और 14 जनवरी को तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी. रात में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सैल्सियस के नीचे जा सकता है.



मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण ठंड थोड़ी बढ़ेगी. कई जिलों में थोड़ी तेज हवा के चलते गलन का भी सामना करना पड़ सकता है. प्रदेश के तमाम जिलों में कुछ दिनों के लिए कोहरा भी वापस लौट सकता है. वहीं, पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में अगले 48 घंटे में फिर से बारिश की संभावना बन रही है.


तापमान में आएगी गिरावट
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 24 से 48 घंटे में प्रदेश में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकेगा जबकि रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक रह सकता है. वैसे जनवरी की ठंड के हिसाब से इतनी गिरावट भी कोई बड़ी गिरावट नहीं कही जाएगी, क्योंकि जनवरी में रात का तापमान आमतौर पर 5 डिग्री सेल्सियस या उसके नीचे ही दर्ज किया जाता रहा है.

14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद तो वैसे भी मौसम में तेजी से बदलाव होने लगता है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि ठंडक चंद दिनों की मेहमान है. सुकून की बात तो यह है कि ठंड के बढ़ने और कोहरे की संभावना के बीच इस बात की पूरी उम्मीद है कि धूप भी निकलती रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज