लाइव टीवी

RRB परीक्षा में फर्जीवाड़े का खुलासा, यूपी एसटीएफ ने पकड़े दो सॉल्वर और एक कैंडीडेट

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 17, 2018, 11:02 PM IST
RRB परीक्षा में फर्जीवाड़े का खुलासा, यूपी एसटीएफ ने पकड़े दो सॉल्वर और एक कैंडीडेट
पकड़े गए सॉल्वर और अभ्यर्थी. Photo: News 18

एसटीएफ के अनुसार इस गिरोह का मुख्य सरगना कनक जी है, जिसकी उम्र करीब 36 साल की है. यह बिहार के पटना में मालिक कनक डिजिटल स्टूडियो चलाता है. वहीं यूपी में इस गिरोह का सरगना अंकित पांडेय है, जिसकी उम्र करीब 25 साल की है. ये प्रयागराज के उतरावां का रहने वाला है.

  • Share this:
यूपी एसटीएफ की कानपुर यूनिट के टीम ने रेलवे भर्ती बोर्ड की ग्रुप डी, परीक्षा में साल्वर बैठाने वाले गैंग के साल्वर नीतीश कुमार यादव व दुर्गेश कुमार यादव कानपुर नगर से गिरफ्तार किया है. इनके साथ परीक्षा के एक अभ्यर्थी राजेश कुमार की भी गिरफ्तारी हुई है.

खुलासा: प्रधान और भाभी के बीच संबंध के चलते अली आजम ने चलाई थी गोली, गिरफ्तार

एसटीएफ के अनुसार थाना क्षेत्र कल्याणपुर में एक बार फिर से सॉल्वर गैंग के अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया गया है. यह गैंग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्नपत्र आउट कराकर, साल्वर बिठाकर अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेता था. इनका रैकेट कई राज्यों में फैला हुआ है.

एसटीएफ के अनुसार पकड़ा गया दुर्गेश कुमार बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर का रहने वाला है, वहीं नीतीश कुमार बिहार के ही औरंगाबाद का रहने वाला है. ये दोनों ही सॉल्वर हैं. वहीं प्रयागराज के निवासी राजेश कुमार भरतीया को गिरफ्तार किया गया है, जो अभ्यर्थी है.

VIDEO: ताजमहल में उड़ी नियमों की धज्जियां, कांग्रेसियों ने लहराए 'चौकीदार चोर है' के बैनर

एसटीएफ के अनुसार इस गिरोह का मुख्य सरगना कनक जी है, जिसकी उम्र करीब 36 साल की है. यह बिहार के पटना में मालिक कनक डिजिटल स्टूडियो चलाता है. वहीं यूपी में इस गिरोह का सरगना अंकित पांडेय है, जिसकी उम्र करीब 25 साल की है. ये प्रयागराज के उतरावां का रहने वाला है. यह भी पता चला है कि इस फर्जीवाड़े में मुख्य सरगना कनकजी और अंकित पांडेय फर्जी आईडी बनाने और मिक्सिंग फोटो तैयार करने का काम करते हैं.

यही दोनों रुपया वसूलने के बाद सॉल्वर को फ़र्जी ID व मिक्सिंग से तैयार एडमिट कार्ड देकर सम्बन्धित जिलो को भेजते हैं. कैंडिडेट इन सॉल्वर को सेंटर तक ले जाता है. कभी-कभी साल्वर अकेले जाता है.एसटीएफ को पूछताछ में पता चला कि एक कैंडीडेट से ये 5 से 6 लाख रुपए तक लेते हैं. इसमें सॉल्वर के हिस्से में 10 से 50 हजार रुपए तक आते हैं.

ये भी पढ़ें: 

यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में आक्रामक दिखेगी कांग्रेस, बनाई ये रणनीति

यूपी विधानमंडल शीतकालीन सत्र 18​ दिसंबर से, विपक्ष ने पूछा- 3 दिन में कौन सा काम होगा?

गन्ना भुगतान को लेकर आर-पार की लड़ाई पर उतरे किसान, आमरण अनशन पर डटे

सीतापुर में कपड़ा खरीदने गई महिला से दुकानदार व नौकरों ने किया गैंगरेप, केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2018, 11:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर