Home /News /uttar-pradesh /

बेमौसम बरसात के चलते कानपुर में शहरी व ग्रामीण जीवन अस्त-व्यस्त

बेमौसम बरसात के चलते कानपुर में शहरी व ग्रामीण जीवन अस्त-व्यस्त

बारिश

बारिश के चलते शहरी क्षेत्रों में भरा पानी व ग्रामीण इलाकों में फसल हुई तबाह

कानपुर में लगातार दो दिन से बेमौसम बरसात जारी है. इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा. बारिश के चलते शहरी क्षेत्रों में लोगों को जहां जलजमाव की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है.वहीं, ग्रामीण इलाकों में किसानों को फसल बर्बाद होने की चिंता सता रही है.

अधिक पढ़ें ...

    कानपुर में लगातार दो दिन से बेमौसम बरसात जारी है. इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा. बारिश के चलते शहरी क्षेत्रों में लोगों को जहां जलजमाव की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है.वहीं, ग्रामीण इलाकों में किसानों को फसल बर्बाद होने की चिंता सता रही है.मौसम विशेषज्ञों की मानें तो करीब 35 सालों के बाद अक्टूबर के मौसम में कानपुर में इतनी बारिश दर्ज की गई है.
    शहरी क्षेत्रों में जलभराव के चलते घरों में कैद हैं लोग
    बारिश के चलते कानपुर के कई क्षेत्रों में सड़कों पर जलजमाव हो गया है.जिसके चलते लोग अपने घरों पर कैद हैं. इससे उनके रोजमर्रा के काम पर प्रभाव पड़ रहा है और वह लोग अपने काम धंधे पर नहीं जा पा रहे हैं.

    किसानों की फसल गिरने से हुआ भारी नुकसान
    ग्रामीण इलाकों में खेतों पर इस समय सरसों और धान की फसल खड़ी थी. लेकिन मूसलाधार बारिश के चलते यह फसल खेतों पर ही गिर गई है.जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ है.किसानों का कहना है कि फसल गिरने से इस बार पैदावार कम होने की उम्मीद है. जिसके चलते मार्केट में सरसों और चावल के दाम बढ़ सकते हैं.
    36 साल बाद भी अक्टूबर में हुई इतनी बारिश
    चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की वेधशाला में सन 1985 के बाद अक्टूबर माह में पहली बार 127.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है. इससे पहले अक्टूबर 1985 में 165 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पांडे ने बताया कि मौसम की गतिविधियां 20 तारीख से समाप्त हो जाएंगी. लेकिन, तापमान में गिरावट होगी. पश्चिमी शुष्क हवाओं का आना भी गंगा के मैदानी इलाकों में आरंभ हो जाएगा. जो और भी ठंडक का एहसास कराएगा.
    (रिपोर्ट-आलोक तिवारी)

    Tags: Kanpur news, Water logging

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर