होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /खुशखबरी! कानपुर के लोगों के पास आवासीय और कमर्शियल प्लाट खरीदने का मौका, जल्द करें आवेदन

खुशखबरी! कानपुर के लोगों के पास आवासीय और कमर्शियल प्लाट खरीदने का मौका, जल्द करें आवेदन

उत्तर प्रदेश आवास विकास कई ऐसे प्लाट लेकर आया है, जो अलग-अलग व्यवसाय के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

    कानपुर. यूपी के कानपुर के लोगों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें रहने के लिए छत और व्यवसाय करने के लिए व्यावसायिक जगह मिलेगी. उत्तर प्रदेश आवास विकास कई ऐसे प्लाट लेकर आया है, जो अलग-अलग व्यवसाय के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. वहीं, ऑनलाइन आवेदन पूरे होने के बाद 29 नवंबर को इन प्लाट्स की ई-नीलामी की जाएगी. वहीं, जो सबसे अधिक बोली लगाएगा उसे प्लाट आवंटित किए जाएंगे.

    कानपुर मंडल के अंतर्गत कानपुर महानगर के साथ इटावा, झांसी समेत अन्य जिलों में भी प्लाट उपलब्ध हैं. कानपुर महानगर की बात की जाए तो रहने के लिए कानपुर में 23 प्लाट हंसपुरम योजना-2 में उपलब्ध हैं .

    आपके शहर से (कानपुर)

    कानपुर
    कानपुर

    यह है कमर्शियल प्लाट्स की लिस्ट
    कमर्शियल प्लाट की बात की जाए तो बड़ी संख्या में कानपुर में कमर्शियल प्लाट उपलब्ध हैं जिसमें केशव पुरम योजना-1 में दो कमर्शियल प्लाट उपलब्ध हैं. इसके साथ ही अंबेडकर पुरम योजना 3 में 16 प्लाट कमर्शियल के उपलब्ध हैं. वहीं, हंसपुरम योजना-2 में 6 प्लाट कमर्शियल उपलब्ध हैं. अगर आप कोई इंस्टिट्यूट खोलना चाहते हैं तो उसके लिए भी कानपुर की केशव पुरम योजना 1 में 3 प्लाट और हंस पुरम प्लाट-2 में एक प्लॉट उपलब्ध है. अगर आप कोई अस्पताल खोलना चाहते हैं उसके लिए भी कानपुर की केशवपुरम योजना 1 में 3 प्लाट उपलब्ध हैं, जिनके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कम्युनिटी सेंटर खोलने के लिए भी कानपुर में 3 प्लाट उपलब्ध हैं. इसके लिए लोग बड़ी संख्या में आवेदन कर रहे हैं.

    ऐसे करें आवेदन
    इन प्लॉटों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं. कानपुर, इटावा, झांसी फर्रुखाबाद समेत मंडल में आने वाले सभी जिलों जिनमें यह प्लाट खाली हैं. उनके लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं. कोई भी इन प्लाटों के लिए आवेदन कर सकता है. आवेदन करने के लिए आपको आवास विकास की वेबसाइट https://upavp.in पर जाकर ऑप्शन वाले कॉलम पर क्लिक करना है. उसके बाद एक नई विंडो खुलेगी जिसमें बिडर रेजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके आपको रजिस्ट्रेशन करना है.

    रजिस्ट्रेशन के लिए जमा करनी होगी रकम
    आवास विकास परिषद के उप आयुक्तअजय नारायण सिंह ने बताया कि इन प्लाट के बेस प्राइस रखे गए हैं. जिस से कम में यह प्लाट नहीं बेचे जाएंगे. साथ ही ऑनलाइन आवेदन करते समय कुछ राशि भी जमा करनी होगी जिसके बाद ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. आवासीय प्लाट के लिए बेस प्राइस की 5 फीसदी राशि जमा करनी होगी. जबकि कमर्शियल प्लाट के लिए 10 फीसदी बेस अमाउंट की राशि जमा करनी होगी.अगर आवेदन कर्ता का नाम आवंटन की लिस्ट में आ जाता है तो उसे 1 महीने के अंदर पूरी पेमेंट जमा करनी होगी. ऐसा नहीं करने पर उसके द्वारा जमा की गई रजिस्ट्रेशन राशि को भी जब्‍त कर लिया जाएगा.

    Tags: Kanpur District Administration, Kanpur news, UP news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें