Home /News /uttar-pradesh /

आईआईटी कानपुर में ड्रोन के जरिये देखिए भविष्य की दुनिया का नजारा

आईआईटी कानपुर में ड्रोन के जरिये देखिए भविष्य की दुनिया का नजारा

आईआईटी

आईआईटी में आयोजित ड्रोन मेले में प्रदर्शित किए गए तरह-तरह के यूएवी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने आईआईटी कानपुर में एक "ड्रोन मेला" का आयोजन किया है. इसका उद्देश्य किसानों के बीच ड्रोन की स्वीकार्यता में सुधार के लिए जागरूकता पैदा करना साथ ही स्कूली छात्रों को इस‌ तकनीक के अध्ययन के लिए प्रेरित करना है.

अधिक पढ़ें ...

    मनुष्य के जीवन में ड्रोन का प्रयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है. अब यह फसलों पर कीटनाशकों के छिड़काव से लेकर देश के दूरदराज के कोनों में दवाओं और टीकों के वितरण व रात दिन निगरानी आदि में भी प्रयोग हो रहे हैं. ऐसे में इसकी नई-नई टेक्नोलॉजी का विकास बहुत जरूरी है. इन सब को ध्यान में रखते हुए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने आईआईटी कानपुर में एक “ड्रोन मेला” का आयोजन किया है. इसका उद्देश्य किसानों के बीच ड्रोन की स्वीकार्यता में सुधार के लिए जागरूकता पैदा करना साथ ही स्कूली छात्रों को इस‌ तकनीक के अध्ययन के लिए प्रेरित करना है. कार्यक्रम में विभिन्न ड्रोन कंपनियों ने भी भाग लिया.

    250 ग्राम का साइलेंट ड्रोन पल में आखों से हो गया ओझल
    आईआईटी में 250 ग्राम का नैनो ड्रोन उड़ा और देखते ही देखते आंखों से ओझल हो गया. उसमें आवाज बिल्कुल भी नहीं आई. इसका प्रयोग जासूसी आदि के लिए किया जा सकता है,जबकि आरव ड्रोन दुश्मन के ड्रोन को खदेड़कर ही माना. यूएवी आवेग ने हवा में ही थ्री डी नक्शा तैयार कर मोबाइल पर भेज दिया. ड्रोन मेले में एक से बढ़कर एक मानव रहित विमान (यूएवी) ने सुरक्षा, सतर्कता और सहायता की ताकत दिखाई गई. यह ना सिर्फ हवा में उड़े, बल्कि अपनी तकनीक का जलवा बिखेरा. कोई हथेली के बराबर था तो कोई चार फीट लंबा रहा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अंबर दुबे ने बताया कि देश के 6.6 लाख से अधिक गांवों के लिए डिजिटल भूमि होल्डिंग रिकार्ड बनाने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है.

    ये ड्रोन रहे आकर्षण का केंद्र
    निगरानी, थ्री डी मैपिंग, पीछा करने, नजर न आने, फसलों पर कीटनाशकों के छिड़काव, मदद और दवाएं पहुंचाने वाले ड्रोन प्रदर्शित हुए.आरव वन और टू, एक्रोबेटिक थ्री डी ड्रोन, सर्वेक्षक ड्रोन, विभ्रम, क्वाड्रोटर ड्रोन आदि शामिल हैं.

    (रिपोर्ट-आलोक तिवारी)

    Tags: Iit kanpur

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर