• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • काम की खबरः कुत्ते पालेंगे तो देना होगा 1200 रुपए, गौ-पालकों के लिए भी लाइसेंस जरूरी

काम की खबरः कुत्ते पालेंगे तो देना होगा 1200 रुपए, गौ-पालकों के लिए भी लाइसेंस जरूरी

Kanpur: कानपुर नगर निगम ने कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस शुल्क में बढ़ोत्तरी करते हुए इसे अनिवार्य कर दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Kanpur: कानपुर नगर निगम ने कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस शुल्क में बढ़ोत्तरी करते हुए इसे अनिवार्य कर दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Kanpur News: कानपुर नगर निगम ने फरमान जारी किया है कि किसी भी नस्ल का कुत्ता पालने वाले को 1200 शुल्क देना होगा, नहीं तो जुर्माना देना होगा. कुत्ता पालने पर अब तक जो शुल्क लगता था, लोग नहीं देते थे. पूरे शहर में अभी तक केवल दो दर्जन कुत्तों के लाइसेंस बने हैं.

  • Share this:

कानपुर. अगर आप कुत्ता पालने का शौक रखते हैं तो अब आपको जेब भी ढीली करनी होगी. दरअसल उत्तर प्रदेश के कानपुर में अब कुत्ता पालने वालों को नगर निगम को सूचना देनी होगी और हर साल शुल्क भी देना होगा. कुत्ता पालने वालों की सूचना न देने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा. यही नहीं, नगर निगम ने Pet क्लीनिकों को भी लाइसेंस के दायरे में ले लिया है.

कानपुर के हाइटेक सिटी होने के साथ-साथ अब चीजें भी हाईटेक हो चली हैं. महापौर प्रमिला पांडे की अध्यक्षता में सोमवार को ही नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में फैसला लिया गया कि हर नस्ल का कुत्ता पालने वाले शख्स को अब 1200 रुपये हर साल लाइसेंस शुल्क देना होगा. वर्तमान में देसी नस्ल पर 250 रुपये और विदेशी नस्ल पर 500 रुपये शुल्क देना होता है. चौंकाने वाली बात ये है कि लोग इस शुल्क देने पर भी उदासीन हैं. पूरे शहर में अभी तक मात्र दो दर्जन ही कुत्तों के लाइसेंस बने है.

कानपुर में 2800 पालतू कुत्तेः सर्वे

सूत्रों की मानें तो नगर निगम ने 3 महीने पूर्व सर्वे कराया था, जिसमें पता चला कि कानपुर में 2800 से ज्यादा पालतू कुत्ते हैं. नगर निगम के सर्वे के बाद अब लाइसेंस ना बनवाने वालों पर जुर्माने की तैयारी भी हो रही है. यही नहीं जानवर सड़क पर मिलने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

गाय पालने वालों को भी लेना होगा लाइसेंस

इन सबके बीच नगर निगम की कार्यकारिणी में एक और भी फैसला हुआ. इसमें एक या उससे अधिक गाय पालने वालों को भी लाइसेंस लेना होगा. हालांकि इसका शुल्क अभी तय नहीं हुआ है. महापौर ने बताया कि अभियान चलाया जा रहा है. नगर आयुक्त ने बताया कि आवारा जानवरों खिलाफ अभियान अगले सप्ताह से चलाया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज