लाइव टीवी

कासगंज: पंचायती राज विभाग में पकड़ी गई 1.33 करोड़ की कर चोरी, नोटिस जारी

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 12, 2020, 8:06 AM IST
कासगंज: पंचायती राज विभाग में पकड़ी गई 1.33  करोड़ की कर चोरी, नोटिस जारी
पंचायती राज विभाग में लाखों रुपये की कर चोरी का मामला सामने आया है. (सांकेतिक तस्वीर)

TDS कटौती को लेकर आयकर विभाग जांच कर रहा है. इसी दौरान पंचायती राज विभाग में लाखों रुपये की गड़बड़ी का मामला सामने आया है.

  • Share this:
कासगंज. उत्तर प्रदेश के कासगंज में आयकर विभाग (Income Tax) ने जिला पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj) में आयकर चोरी का एक बड़ा मामला सामने आया है. आयकर विभाग ने 1.33 करोड़ रुपए की टीडीएस की गड़बड़ी पकड़ी है. आयकर विभाग गाजियाबाद से पंचायती राज विभाग को नोटिस जारी कर दिया गया है और कर चोरी के मामले में जुर्माना लगाने की भी चेतावनी दी है. उधर, पंचायती राज विभाग में टीडीएस गड़बड़ी की खबर से विभाग में हड़कंप मच गया है.

डीपीआरओ ने सभी पंचायतों के टैक्स संबंधी दस्तावेज तलब किए हैं. बता दें कि टीडीएस कटौती को लेकर आयकर विभाग सरकारी महकमों की जांच कर रहा है. यह जांच लंबे समय से चल रही है. संयुक्त आयकर आयुक्त टीडीएस स्मिता सिंह के निर्देशन में पूरी की गई जांच में कासगंज जिले के पंचायती राज विभाग में कर चोरी का बड़ा मामला सामने आया है. आयकर विभाग ने जांच के दौरान कासगंज पंचायती राज विभाग को मिली धनराशि और टैक्स से संबंधित दस्तावेज जुटाए हैं. इसमें पाया गया कि पंचायती राज विभाग के टीडीएस में गड़बड़ी करते हुए 1.33 करोड़ की आयकर चोरी की है. टीडीएस के नाम पर बड़ी कटौती की गई है.

विभाग में मचा हड़कंप
गाजियाबाद में जांच कर रही संयुक्त जांच अधिकारी स्मिता सिंह ने पंचायती राज विभाग को नोटिस भेज दिए हैं. भले ही अभी पंचायती राज विभाग को नोटिस नहीं मिला है, लेकिन टीडीएस में गड़बड़ी की जानकारी मिलते ही विभाग में खलबली मच गई है. डीपीआरओ शहजाद अंसारी ने सभी ग्राम पंचायतों के टैक्स संबंधी दस्तावेज मंगाए हैं. टीडीएस गड़बड़ी की खबर पंचायती राज विभाग में चर्चा का विषय बनी हुई है. टीडीएस गड़बड़ी करने वालों पर जुर्माना लगना लगभग तय बताया जा रहा है. जुर्माना लगा तो निश्चित ही सरकारी खजाने को बड़ा नुकसान होगा. टीडीएस गड़बड़ी के मामले में आयकर विभाग गड़बड़ी करने वालों का मुकदमा भी दर्ज करा सकता है. डीपीआरओ शहजाद अंसारी ने न्यूज़ 18 से बात करते हुए बताया अभी नोटिस नहीं मिला हैं. लेकिन इस तरह की जानकारी मिली है कि ग्राम पंचायतों में टीडीएस में गड़बड़ी की गई है. इसकी जानकारी कर रहे हैं. नोटिस मिलने के बाद लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


ये भी पढ़ें:

UP STF के साथ एनकाउंटर में 1 लाख का इनामी राजेश ढेर, एक कमांडो को लगी गोलीगोमती रिवर फ्रंट प्राधिकरण के ज़रिए गोमती नदी की तस्वीर बदलने की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कासगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 7:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर