लाइव टीवी

कासगंज: कागजों पर ODF घोषित हुआ गांव, खुले में शौच जाने को मजबूर लोग
Kasganj News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 11, 2020, 12:05 PM IST
कासगंज: कागजों पर ODF घोषित हुआ गांव, खुले में शौच जाने को मजबूर लोग
ग्रामीणों ने सीएम योगी से लगाई गुहार

जनपद कासगंज के गंजडुंडवारा ब्लॉक के गांव देवकली में शौंचालय और विकास कार्यो की हकीकत को जाना तो पता चला कि आधे से ज्यादा लोगों को शौचालय नहीं मिले हैं. जबकि गांव में ओडीएफ घोषित होने का बोर्ड भी लगा दिया गया है.

  • Share this:
कासगंज. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपद कासगंज (Kasganj) में अधिकारियों की लापरवाही का मामला सामने आया है. जिले में अधिकतर गांव को कागजों में ओडीएफ (ODF) घोषित कर दिया गया और अधिकारियों ने अपनी पीठ थपथपा ली. लेकिन जमीनी हकीकत कुछ अलग ही है. आज भी जिले के अधिकतर गांव में आधे से भी ज्यादा लोगों के घर शौंचालय नहीं बने है. जिसकी वजह से आज भी लोग खुले में शौच जाने के को मजबूर हैं.

इसी क्रम में जब न्यूज़18 ने जनपद कासगंज के गंजडुंडवारा ब्लॉक के गांव देवकली में शौंचालय और विकास कार्यो की हकीकत को जाना तो पता चला कि आधे से ज्यादा लोगों को शौचालय नहीं मिले हैं. जबकि गांव में ओडीएफ घोषित होने का बोर्ड भी लगा दिया गया है. आज भी महिलाएं व पुरुष खेतों में शौच के लिए जाते हैं. इतना ही नहीं जो शौचालय बने हुए हैं वह मानक के अनुरूप नहीं हैं.

विकास के कोसों दूर हैं कई गांव

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. इतना ही नहीं आरोप है कि जिन लोगों के शौचालय बनने है उनसे पैसे मांगे जा रहे हैं. शौचालय के अलावा अन्य विकास कार्यों की बात करें तो गांव की कुछ ही गलियों में इंटरलॉक है और आधे से ज्यादा गांव में इंटरलॉक नहीं है. इतना ही नहीं ग्रामीणों की माने तो जहां इंटरलॉक नहीं कराई है उसका भी पैसा निकाल लिया गया है. ग्रामीणों का कहना है कि कई बार अधिकारियों से शिकायत की, लेकिन आज तक कोई भी गांव नहीं पहुंचा. गांव वालों का कहना है हमारे छोटे-छोटे बच्चे कीचड़ के रास्ते से निकलते हैं. ग्रामीणों ने यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई है कि हमारे गांव को स्वच्छ बनवाएं ताकि आगे चलकर हमारे बच्चे स्वस्थ रह सके.

वहीं जब इस बारे में हमने डीपीआरओ शहजाद अंसारी से बात की तो उन्होंने कहा कि मेरे संज्ञान में आया है. में इस मामले की जांच कराकर सख्त से सख्त कार्यवाही करूंगी.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या में राम मंदिर का रास्ता तैयार, लेकिन मस्जिद की जमीन को लेकर रारबुलंदशहर भूमि मुआवजा घोटाले की जांच CBI को, कई IAS, PCS अफसर रडार पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कासगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 12:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर