लाइव टीवी

कौशांबी गैंगरेप कांड के तीनों आरोपियों को Special Court ने दी उम्रकैद की सजा
Kaushambi News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 6, 2020, 8:46 PM IST
कौशांबी गैंगरेप कांड के तीनों आरोपियों को Special Court ने दी उम्रकैद की सजा
गैंगरेप कांड के तीनों आरोपियों को जनपद न्यायालय के विशेष न्यायाधीश पॉक्सो अनुपम कुमार ने उम्र कैद की सजा सुनाई है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गैंगरेप (Gang Rape) की इस वारदात के बाद पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट (SC/ST Act.) और पॉक्सो एक्ट (Pocso Act) के तहत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था. मामले में लापरवाही बरतने वाले तत्कालीन एसएचओ, हल्का दारोगा व एक सिपाही को लाइन हाजिर भी किया गया था...

  • Share this:
कौशांबी. जनपद कौशांबी में प्रदेश को शर्मसार करने वाले गैंगरेप कांड के तीनों आरोपियों को जनपद न्यायालय के विशेष न्यायाधीश पॉक्सो (POCSO) अनुपम कुमार ने उम्र कैद की सजा सुनाई है. अदालत ने इस मामले के प्रत्येक मुल्जिम पर 1 लाख 86 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है. यह घटना सराय अकिल थाना इलाके में 21 सितंबर 2019 को घटित हुई थी. कौशांबी में दुष्कर्म का यह पहला मामला है, जहां कोर्ट ने आरोपियों को उम्र कैद की सजा सुनाई है.

बहुचर्चित गैंगरेप कांड की यह घटना सराय अकिल थाना इलाके में 21 सितम्बर 2019 को उस समय घटी, जब नाबालिग दलित पीड़िता खेत में मवेशियों के लिए चारा लेने गई थी. इस दौरान पीड़िता को अकेला देख आरोपित मोहम्मद आदिल उर्फ आतंकवादी, मोहम्मद आकिब उर्फ बड़का व मोहम्मद नाजिम ने पीड़िता को धर दबोचा और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म की इस जघन्य वारदात को अंजाम दिया था. घटना के समय का आरोपितों ने मोबाइल से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल कर दिया था.

पुलिस ने की प्रभावी पैरवी
गैंगरेप की इस वारदात के बाद पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट और पॉक्सो एक्ट के तहत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था. घटना के बाबत लापरवाही बरतने पर तत्कालीन पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने एसएचओ, हल्का दारोगा व एक सिपाही को लाइन हाजिर कर पूरे मामले में प्रारंभिक जांच के आदेश भी दिए थे. पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बताया कि इस जघन्य वारदात के बाद पुलिस ने एक माह के भीतर तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी कर चार्जशीट कोर्ट में पेश की और साथ ही फास्ट ट्रैक के माध्यम से ट्रायल कराकर घटना की प्रभावी पैरवी भी की गई. जिस पर विशेष न्यायाधीश पॉक्सो अनुपम कुमार ने तीनों आरोपियों को उम्र कैद व 1 लाख 86 हजार रुपये अर्थदंड लगाकर सजा सुनाई. शासकीय अधिवक्ता तीरथ सिंह ने बताया कि विशेष न्यायाधीश पाक्सो अनुपम कुमार की अदालत ने मामले में सभी पक्षों को सुना, जिसमें 14 गवाहों को अदालत में पेश कराया गया.

ये भी पढ़ें- पहली बेंच पर बैठने को कहा तो छात्र ने टीचर को चाकू मारा !


 जमानत पर रिहा हुआ चिन्मयानंद, खुशी में सैकड़ों लोगों को खिलाया गया खाना, दी गई सलामी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कौशाम्बी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 8:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर