Home /News /uttar-pradesh /

20 अक्टूबर को देश को मिलेगा 29वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, श्रीलंका के राष्ट्रपति और बौद्ध भिक्षु भी पहुंचेंगे

20 अक्टूबर को देश को मिलेगा 29वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, श्रीलंका के राष्ट्रपति और बौद्ध भिक्षु भी पहुंचेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर में भारत के 29वें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर में भारत के 29वें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.

Kushinagar International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर में भारत के 29वें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति और 125 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा. कुशीनगर वह स्थान है जहां गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था.

अधिक पढ़ें ...

कुशीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 20 अक्टूबर को कुशीनगर (Kushinagar) में भारत के 29वें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति और 125 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा. कुशीनगर वह स्थान है जहां गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था. पीएम मोदी परिनिर्वाण स्थान पर एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का भी उद्घाटन करेंगे.

इस एयरपोर्ट पर सबसे पहले श्रीलंका से बौद्ध भिक्षु आयेंगे, जिनकी अगवानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. अंग्रेजों द्वारा बनाई गई हवाई पट्टी को विकसित करके कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का स्वरूप दिया गया है. इस भव्य उद्घाटन समारोह को बौद्ध सर्किट में पर्यटकों की आमद को बढ़ावा देने के रूप में देखा जा रहा है. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लगभग 15 देशों के राजदूतों सहित कई गणमान्य व्यक्ति इस समारोह में शामिल होंगे.

पूर्वी भारत और पड़ोसी देश नेपाल पर नजर रखने के लिए अंग्रेजी हुकूमत में तैयार इस हवाई पट्टी पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए सबसे पहले 5 सितंबर 1995 को तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने शिलान्यास किया था. इसके बाद 10 अक्टूबर 1995 को ही कांग्रेस सरकार के केंद्रीय विमानन मंत्री गुलाम नबी आजाद और राज्यपाल मोतीलाल वोरा ने टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास किया. इसके बाद एयरपोर्ट का निर्माण कार्य ठंडे बस्ते में चला गया. एयरपोर्ट निर्माण के लिए किसानों की जमीनों का अधिग्रहण करना था जो किसानों के विरोध के कारण अटका रहा. इस बीच एयरपोर्ट की बाउंड्री टूट गई और रनवे भी खराब हो गया.

अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद एक बार फिर एयरपोर्ट बनने की आस जगी. अखिलेश सरकार ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए धन आवंटित करके एयरपोर्ट शुरू करने की पहल की. यहां बाउंड्री वॉल और रनवे का काम तो हुआ, लेकिन बाद में वो भी ठंडे बस्ते में चला गया. इसके बाद उत्तर प्रदेश में सत्तासीन हुए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को शुरू करने के गंभीरता से पहल की.

एयरपोर्ट के लिए आवश्यक एटीसी बिल्डिंग का निर्माण शुरू किया तो इंटरनेशनल लेवल का बनाने के लिए टर्मिनल बनाने के लिए जापानी तकनीक अपनाई. एयरपोर्ट के लिए बचे हुए किसानों की जमीन का भी अधिग्रहण किया. केंद्र और प्रदेश सरकार की संजीदगी से काम करने के कारण ही कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार है. अब लोग इस एयरपोर्ट से इंटरनेशनल उड़ान शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Tags: Kushinagar International Airport, Kushinagar news, Pm narendra modi, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर