Home /News /uttar-pradesh /

pm narendra modi to visit kushinagar on buddha purnima nodark

Buddha Purnima: आज नेपाल से लौटते समय कुशीनगर में भगवान बुद्ध की पूजा करेंगे पीएम मोदी, बनेगा ये बड़ा रिकॉर्ड

बुद्ध पूर्णिमा के दिन कुशीनगर में भगवान बुद्ध की पूजा करने वाले पहले पीएम होंगे नरेंद्र मोदी.

बुद्ध पूर्णिमा के दिन कुशीनगर में भगवान बुद्ध की पूजा करने वाले पहले पीएम होंगे नरेंद्र मोदी.

Buddha Purnima 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के दिन यूपी के कुशीनगर में भगवान बुद्ध के जन्‍मदिवस और महापरिनिर्वाण दिवस पर पूजा करेंगे. वह इस दिन (बुद्ध पूर्णिमा) पूजा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे.

अधिक पढ़ें ...

कुशीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र दिन बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) को कुशीनगर आने वाले पहले पीएम होंगे. वह भगवान बुद्ध के जन्‍मदिवस और महापरिनिर्वाण दिवस पर पूजा करेंगे. पीएम कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सेना के हेलीकॉप्टर से नेपाल स्थित भगवान बुद्ध के जन्मस्थल लुंबिनी जायेंगे, जहां भगवान बुद्ध की विशेष पूजा अर्चना का कार्यक्रम है. इसके बाद लुंबिनी से लौटने समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथगत भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल (मृत्यु स्थल) पर जाएंगे. इस दौरान वह कुशीनगर स्थित भगवान बुद्ध की शयन मुद्रा की प्रतिमा की विशेष पूजा करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूजा के दौरान कुशीनगर स्थित विभिन्न देशों के मोनेस्ट्री (बुद्ध मंदिर) के बौद्ध धर्म गुरु भी मौजूद रहेंगे. कुशीनगर स्थित बुद्ध मंदिर के पार्किंग स्थल पर प्रधानमंत्री की गाड़ी पार्क होगी. इसके बाद विशेष इलेक्ट्रिक रथ से वह भगवान बुद्ध के मंदिर पहुंचेंगे. मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध की शयन मुद्रा की प्रतिमा का पूजन करेंगे.

PM Narendra Modi, Kushinagar, Buddha Purnima, Lord Buddha, Buddhism, Yogi Adityanath, पीएम नरेंद्र मोदी, कुशीनगर, बुद्ध पूर्णिमा, भगवान बुद्ध, बौद्ध धर्म, योगी आदित्‍यनाथ

भगवान बुद्ध के प्रति पीएम नरेंद्र मोदी खास सम्‍मान रखते हैं.

जानें क्‍यों खास है बुद्ध पूर्णिमा
बता दें कि बौद्ध धर्म के प्रवर्तक भगवान बुद्ध का बुद्ध पूर्णिमा के दिन जन्म हुआ था. यही नहीं, इसी दिन उनको ज्ञान की प्राप्ति हुई और बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही महापरिनिर्वाण (मृत्यु) हुआ था, इसलिए इसे त्रिविध पावनी भी कहा जाता है. बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र दिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशीनगर आने पर बौद्ध भिक्षु उत्साहित हैं. श्रीलंका बौद्ध बिहार के संस्थापक बौद्ध भिक्षु नंदरत्न भंते ने कहा,’ये बौद्ध उपासकों के लिए स्वर्णिम उपलब्धि है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पवित्र दिन पर भगवान बुद्ध के जन्म और महापरिनिर्वाण स्थल पर पूजा करेंगे.

CM Yogi

सीएम योगी ने शनिवार को लिया था जायजा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशीनगर के दौरे को लेकर हो रही तैयारियों का जायजा लिया था. इस दौरान उन्‍होंने भाजपा के सांसद, विधायकों और नेताओं से मुलाकात के साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करके सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली. साथ ही सीएम योगी ने भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण मंदिर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था. इस दौरान सीएम ने भगवान बुद्ध की शयन मुद्रा की प्रतिमा की पूजा अर्चना की और चीवर दान किया.

Tags: Buddha Purnima, Kushinagar news, Pm narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर