Home /News /uttar-pradesh /

up election results 2022 live updates swami prasad maurya lost fazilnagar seat surendra kushwaha wins bruk

UP Election Results 2022: स्वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर सीट से चुनाव हारे, BJP छोड़ सपा का थामा था दामन

UP Fazilnagar Result: यूपी के कुशीनगर के फाजिलनगर सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं.

UP Fazilnagar Result: यूपी के कुशीनगर के फाजिलनगर सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं.

UP Election Results 2022: स्वामी प्रसाद मौर्य पिछली बार यूपी की पड़रौना विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर जीते थे. लेकिन, इस बार चुनाव से ठीक पहले उन्होंने पाला बदलकर न सिर्फ बीजेपी छोड़ समाजवादी पार्टी का दामन थामा बल्कि पड़रौना सीट भी छोड़कर फाजिलनगर से चुनाव लड़ रहे थे. लेकिन, चुनाव में स्वामी प्रसाद मौर्य को हार का सामना करना पड़ा.

अधिक पढ़ें ...

कुशीनगर. इस वक्त यूपी चुनाव परिणाम (UP Election Result 2022) से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. यूपी के कुशीनगर जिले की फाजिलनगर विधानसभा सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) चुनाव हार गए हैं. बीजेपी को छोड़ कर सपा में शामिल हुये स्वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर सीट से चुनावी मैदान में थे. लेकिन, इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार सुरेन्द्र कुशवाहा ने आज चुनाव परिणामों के दिन शुरुआत से ही बढ़त बना रखी थी और आखिरकार उन्हें अंतिम परिणाम में स्वामी प्रसाद मौर्य को मात दे दी और फाजिलनगर सीट से चुनाव जीत गए.

बता दें, स्वामी प्रसाद मौर्य पिछली बार यूपी की पड़रौना विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर जीते थे. लेकिन, इस बार चुनाव से ठीक पहले उन्होंने पाला बदलकर न सिर्फ बीजेपी छोड़ समाजवादी पार्टी का दामन थामा बल्कि पड़रौना सीट भी छोड़कर फाजिलनगर से चुनाव लड़ रहे थे. लेकिन, चुनाव में स्वामी प्रसाद मौर्य को हार का सामना करना पड़ा.

स्वामी प्रसाद मौर्य ने विधानसभा चुनावों के ठीक पहले पिछड़ों की उपेक्षा के नाम पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) से इस्तीफा देते हुए समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया था, जिसके बाद भाजपा ने ‘मास्‍टर स्‍ट्रोक’ खेला और कुशीनगर के कद्दावर कांग्रेसी नेता आरपीएन सिंह भगवाधारी हो गए. आरपीएन के भाजपा ज्वॉइन करते ही कुछ दिनों बाद सपा ने मौर्य को उनकी परंपरागत पडरौना विधानसभा से नहीं, बल्कि बगल की फाजिलनगर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतार दिया.

UP Election Result 2022 LIVE Update: यूपी चुनाव में किस सीट पर कौन जीता-कौन हारा? यहां देखें LIVE लिस्ट

गौरतबल है कि भाजपा ने इस बार अपने मौजूदा विधायक गंगा सिंह कुशवाहा के बेटे सुरेंद्र कुशवाहा (Surendra Kushwaha) पर दांव खेला था. पेशे से शिक्षक सुरेन्द्र युवा हैं और साफ सुथरी छवि के हैं. फाजिलनगर में स्वामी प्रसाद मौर्य को भीतरघात का सामना भी करना पड़ा. आपको बता दें कि 2017 विधानसभा चुनाव के पहले ‘टिकट के लिए पैसे मांगने’ का आरोप लगाते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था.

Tags: UP election results, Uttar Pradesh Assembly Election Result 2022, Uttar Pradesh Assembly Elections 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर