Home /News /uttar-pradesh /

Padrauna Assembly seat: पडरौना में आरपीएन सिंह और मंत्री स्वामी प्रसाद की प्रतिष्‍ठा दांव पर

Padrauna Assembly seat: पडरौना में आरपीएन सिंह और मंत्री स्वामी प्रसाद की प्रतिष्‍ठा दांव पर

UP Chunav 2022: पडरौना में इस बार रोचक होगी चुनावी जंग.

UP Chunav 2022: पडरौना में इस बार रोचक होगी चुनावी जंग.

Padrauna Assembly Seat Election 2022: कुशीनगर जिले की पडरौना विधानसभा सीट पर कभी कांग्रेस पार्टी का वर्चस्‍व हुआ करता था. अब यह सीट प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्‍वामी प्रसाद मौर्य का गढ़ बन चुकी है. इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में स्‍वामी प्रसाद के साथ कांग्रेस के आरपीएन सिंह की प्रतिष्‍ठा भी दांव पर होगी.

अधिक पढ़ें ...

कुशीनगर. पडरौना विधानसभा सीट को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रहे और अब सपा नेता बन चुके स्‍वामी प्रसाद मौर्य का मजबूत किला कहा जाता है. इस सीट पर कभी कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह का गढ़ हुआ करती थी. 2009 में लोकसभा का सदस्‍य बनने तक वह सीट से विधायक हुआ करते थे. 2007 में उन्‍होंने यहां से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की थी. आरपीएन के सांसद बनने के बाद 2009 में हुए उपचुनाव में तब बसपा में रहे स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने यह सीट कांग्रेस से छीन ली थी. तब से लगातार जीत रहे हैं. 2017 का चुनाव उन्‍होंने भाजपा के टिकट से जीता था.

2017 से पहले भाजपा को 1991 की राम लहर में पडरौना से जीत मिली थी. 1993 में समाजवादी पार्टी के बालेश्‍वर यादव ने भाजपा से यह सीट छीन ली थी. 1996 से यहां कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह का वर्चस्‍व कायम हो गया. आरपीएन के लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद से कांग्रेस ने यह सीट नहीं जीती. हालांकि हर चुनाव में वह मुकाबले में रहती है. 2022 के चुनाव में स्‍वामी प्रसाद और आरपीएन सिंह की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी. हालांकि आरपीएन के कांग्रेस छोड़ने की अटकलें हैं. अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं हुई है.

2017 का परिणाम

2017 के चुनाव में भाजपा के स्‍वामी प्रसाद मौर्य को 93649 वोट मिले थे. उन्‍होंने बसपा के जावेद इकबाल को 40552 वोट से हराया था. 41162 वोट लेकर कांग्रेस की शिवकुमारी देवी तीसरे नंबर पर थीं.

जातीय समीकरण

3.48 लाख मतदाताओं वाली पडरौना विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 84 हजार मुस्‍लिम मतदाता हैं. इसके बाद अनुसूचित जाति के वोटर हैं, जिनकी संख्‍या करीब 76 है. ब्राह्मण 52 हजार, यादव 48 हजार, आरपीएन सिंह की बिरादरी के सैंथवार वोटर 46 हजार, जबकि स्‍वामी प्रसाद मौर्य की कुशवाहा जाति के वोटर लगभग 44 हजार हैं.

Tags: Kushinagar, UP Election 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर