Home /News /uttar-pradesh /

कुशीनगर लोकसभा सीट: आरपीएन सिंह, विजय दूबे और नथुनी कुशवाहा पर पार्टियों ने लगाया दांव

कुशीनगर लोकसभा सीट: आरपीएन सिंह, विजय दूबे और नथुनी कुशवाहा पर पार्टियों ने लगाया दांव

आरपीएन सिंह, विजय दूबे और नथुनी कुशवाहा

आरपीएन सिंह, विजय दूबे और नथुनी कुशवाहा

भाजपा ने लोकसभा के लिए पूर्व विधायक विजय दूबे को प्रत्याशी बनाया है. विजय दूबे का राजीनीतिक इतिहास कोई बहुत बड़ा नहीं रहा है लेकिन वह योगी आदित्यनाथ जी के करीबी माने जाते हैं.

    उत्तर प्रदेश का कुशीनगर जनपद भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वान स्थली के नाम से पूरे विश्व में जाना जाता है. इसी कड़ी में कांग्रेस पार्टी ने पांचवी बार आरपीएन सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. आरपीएन सिंह यूपीए -2 की सरकार में सड़क ट्रांसपोर्ट एवं कॉर्पोरेट मंत्रालय में राज्यमंत्री और पेट्रोलियम व गृह राज्यमंत्री रहे थे. बता दें कि 2009 में सांसद चुने जाने के पहले आरपीएन सिंह कुशीनगर जनपद की पडरौना विधानसभा सीट से 1996, 2002 और 2007 में तीन बार कांग्रेस पार्टी से विधायक रह चुके हैं.

    दूसरी तरफ भाजपा ने लोकसभा के लिए पूर्व विधायक विजय दूबे को प्रत्याशी बनाया है. विजय दूबे का राजीनीतिक इतिहास कोई बहुत बड़ा नहीं रहा है लेकिन वह योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाते हैं. वहीं सपा-बसपा गठबंधन ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. गठबंधन में सपा के खाते में रही इस सीट से नथुनी कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया गया है. नथुनी कुशवाहा शिक्षा क्षेत्र से जुड़े नेता हैं. नथुनी कुशवाहा आरएसएस के स्वयंसेवक भी रहे हैं.

    कुशीनगर जनपद में कुल 7 विधानसभा सीटें हैं. कुशीनगर लोकसभा सीट में पांच विधानसभा सीट (खड्डा, पडरौना, कुशीनगर, हाटा और रामकोला) से मिलकर बना है और जिसमें से दो विधानसभा तमकुहीराज (331)और फाजिलनगर (332) देवरिया लोकसभा में पड़ता है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अपनी जड़ें मजबूत करती दिख रही है. एसपी-बीएसपी गठबंधन के कुछ वोट कांग्रेस की ओर जा सकते हैं. ऐसा होने पर कुशीनगर सीट पर त्रिकोणात्मक संघर्ष होगा और बीजेपी को फायदा हो सकता है.

    बताते चलें कि यूपी में कुल 80 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होंगे. यूपी में पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवां चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई तथा सातवां चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी.

    ये भी पढ़ें:

    लोकसभा चुनाव 2019: बागपत में शाह और बिसाहड़ा में CM योगी मांगेंगे वोट

    लोकसभा चुनाव 2019: पश्चिमी यूपी में राजनीतिक दलों को देना होगा 'सरप्राइज टेस्ट'

    बीजेपी के लिए क्यों जरूरी है योगी के गढ़ में 'ऑपरेशन निषाद' की सफलता

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    आपके शहर से (कुशीनगर)

    कुशीनगर
    कुशीनगर

    Tags: Akhilesh yadav, BJP, Kushinagar news, Lok Sabha Election 2019, Mayawati, Pm narendra modi, RSS, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics, VHP, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर