घर में मिला दुर्लभ व बेहद जहरीला नाग, रेंजर का दावा- सैकड़ों साल पुराना

वन विभाग के डिप्टी रेंजर गणेश शुक्ला ने बताया कि यह दुर्लभ प्रजाति का तक्षक नाग है. यह सैकड़ों वर्ष पुराना और बेहद जहरीला सांप है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 4:10 PM IST
घर में मिला दुर्लभ व बेहद जहरीला नाग, रेंजर का दावा- सैकड़ों साल पुराना
लखीमपुर में मिला दुर्लभ प्रजाति का तक्षक नाग
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 4:10 PM IST
लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले के मैलानी कस्बे में एक घर से दुर्लभ प्रजाति का सांप मिला है. यह सांप इतना जहरीला है कि इसके जहर की एक बूंद से सैकड़ों की जान जा सकती है. इस सांप का नाम तक्षक नाग (Takshak Snake) है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसकी उम्र 900 साल है. सांप को घर में देखकर लोगों में हड़कंप मच गया. बाद में वन विभाग (Forest Department) की टीम ने इसे दुधवा टाइगर रिज़र्व (Dudhwa Tiger Reserve) के जंगलों में छोड़ दिया गया.

दरअसल, सोमवार देर रात एक व्यक्ति ने घर के आंगन में तक्षक नाग देखा तो हड़कंप मच गया. वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर लगभग 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तक्षक नाग को काबू में किया.



जहर की एक बूंद सैकड़ों लोगों की जान ले सकती है

वन विभाग के डिप्टी रेंजर गणेश शुक्ला ने बताया कि यह दुर्लभ प्रजाति का तक्षक नाग है. यह सैकड़ों वर्ष पुराना व बेहद जहरीला सांप है. इसकी जहर की एक बूंद सैकड़ों लोगों की जान ले सकती है. उन्होंने बताया कि उनकी टीम ने तक्षक नाग को पकड़कर दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में छोड़ दिया है. तक्षक नाग का मिलना टाइगर रिजर्व के वन्यजीवन के लिए बेहद सुखद है.

Lakhimpur kheri
वन विभाग के डिप्टी रेंजर गणेश शुक्ला


शुक्ला ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि एक घर में सांप है. जब हम वहां पहुंचे तो हमने देखा कि यह तक्षक नाग है जो सैकड़ों वर्ष पुराना है. यह दुर्लभ प्रजाति का अत्यंत जहरीला सांप है. उन्होंने बताया कि यह आसानी से देखा नहीं जा सकता. मैलानी क़स्बा टाइगर रिज़र्व से सटा हुआ है. हो सकता है जंगल से निकलकर आबादी में आ गया हो. टाइगर रिज़र्व में इसकी मौजूदगी सुखद घटना है.
Loading...

विशेषज्ञों की मानें तो सांप की उम्र 900 साल नहीं हो सकती
वैसे वन्य जीव विशेषज्ञों का मानना है कि सांप की उम्र सैकड़ों साल की नहीं हो सकती. अलग-अलग सरीसृप की उम्र अलग-अलग होती है. सांप की लंबाई और उसके रहने के परिवेश पर उसकी उम्र तय होती है. सांप जितना लंबा होगा उसकी उम्र भी उतनी ज्यादा होती है लेकिन वह 900 साल नहीं हो सकती.

(रिपोर्ट: मनोज शर्मा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखीमपुर खेरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 1:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...