दुल्हन की तरह सजा ‘दुधवा नेशनल पार्क’, 3 दिन बाद सैलानियों के लिए होगा ओपन

दुधवा नेशनल पार्क के द्वार हर साल 15 नबंबर को सैलानियों के लिए खोले जाते हैं. तारीख नजदीक आते ही पार्क में सारी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई हैं.

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2018, 12:44 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2018, 12:44 PM IST
पलियाकलां में दुधवा नेशनल पार्क को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. यहां नए पर्यटन सत्र की शुरुआत 15 नवंबर से होने जा रही है. तीन दिन बाद सैलानी दुधवा के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ यहां के दुर्लभ वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे. इसके उद्घाटन को लेकर पार्क कर्मी तैयारियों में जुटे हुए हैं. पार्क परिसर की रंगाई-पुताई व साफ-सफाई का कार्य काफी तेजी से चल रहा है.

बता दें कि दुधवा नेशनल पार्क के द्वार हर साल 15 नवंबर को सैलानियों के लिए खोले जाते हैं. तारीख नजदीक आते ही पार्क में सारी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई हैं. इस बार पार्क प्रशासन की ने सैलानियों को लुभाने के लिए 884 वर्ग किलोमीटर में फैले पार्क की हट और काटेज को एक ही रंग का कर दिया है. जिससे पार्क की सुंदरता में चार चांद लग गए हैं.

पार्क पर्यटन अधिकारी का कहना है की दुधवा नेशनल पार्क की विशेषता है यहां के जंगलों में टाइगर, हाथी, बारहसिंघा, हिरण, राइनो और 400 तरह के पक्षियां एक साथ विचरण करते हैं. जो कि बहुत कम सफारी पार्को में देखने को मिलते हैं. उन्होंने बताया कि इस बार सैलानियों के लिए कुछ अलग व्यवस्थाएं भी की गई हैं. परिसर में सैलानियों के बैठने के लिए इस बार कुछ नए टेबिलसेट बनाए गए हैं, जो आकर्षण का केन्द्र हैं. इसके अलावा दुधवा पार्क पहुंचने से पहले सैलानियों के स्वागत के लिए रास्ते में दो भव्य गेट बनाए गए हैं. जिसकी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं.

लखीमपुर खीरी: किसान को मारने वाले टाइगर का ग्रामीणों ने किया शिकार

दुधवा नेशनल पार्क में इस बार सबकी दुलारी दुर्गा है जो बिजनौर में हाथियों के झुंड के द्वारा छोड़ दी गई थी. जिसको दुधवा पार्क में रखा गया है. पार्क अभी खुला नहीं है, लेकिन उसको देखने के लिए अभी से सैलानी आने शुरू हो गए हैं. दुधवा नेशनल पार्क नवीन सत्र में सैलानियों के लिए एलीफेंट पार्क विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा. जहां कर्नाटक से लाए गए हाथियों को रखा जा रहा है. जो दुधवा नेशनल पार्क के भीराबेस कैंप में है. इसको लेकर पार्क प्रशासन विशेष रूप से तैयारी कर रहा है.

ये भी पढ़ें-

बीमारी का बहाना बनाकर ट्रेन कंट्रोलर चला गया विलेन बनने, Facbook पोस्ट से हुआ खुलासा
Loading...

गोंडा के डिप्टी CMO की संदिग्ध परिस्थितियों मौत, पेड़ से लटकता मिला शव

साढ़े चार साल में इतना बदल गया बनारस, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखीमपुर खेरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2018, 12:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...