• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Corona Virus का खौफ: मंदिरों में देवी-देवताओं ने भी पहने मास्क, भक्तों से कहा- हाथ धोकर आएं

Corona Virus का खौफ: मंदिरों में देवी-देवताओं ने भी पहने मास्क, भक्तों से कहा- हाथ धोकर आएं

यूपी के लखीमपुर खीरी के एक मंदिर ने पुजारी कोरोना वायरस से बचने के लिए अनोखा तरीका खोज निकाला है.

यूपी के लखीमपुर खीरी के एक मंदिर ने पुजारी कोरोना वायरस से बचने के लिए अनोखा तरीका खोज निकाला है.

मंदिर के पुजारी का कहना है कि लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से सचेत रहने के लिए ही मंदिर में विराजमान सभी देवी-देवताओं को मास्क पहना दिया गया है. मंदिर में मास्क के साथ पोस्टर भी चिपकाया गया है, जिसमें लिखा है हाथ धो कर ही भगवान को छूएं.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) से लोग परेशान हैं. दिल्ली सहित कई राज्य सरकारों ने स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल बंद कर दिए हैं. दुनिया के कई देशों ने कोराना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. जिसके बाद यूपी समेत देश के कई राज्यों ने भी कोरोना को महामारी के तौर पर घोषित किया है. देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से दो मरीजों की मौत के बाद पूरे देश में ही अलर्ट है. धर्म और आस्था के इस देश में कोरोना को समाप्त करने के लिए मंदिरों में विशेष अनुष्ठान का भी दौर शुरु हो गया है. तीर्थ राज प्रयाग के अरैल इलाके में स्थित श्री नागेश्वर महादेव मंदिर में भी कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को मास्क पहनाया गया है.

लोग देशी टोटका से बचें
श्री नागेश्वर मंदिर के बीचोबीच स्थापित शिवलिंग और मंदिर के बाहर बिराजे नंदी को भी मास्क पहनाया गया है. लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सचेत करने के लिए मंदिर के मुख्य द्वार पर बने द्वारपालों को भी मंदिर के पुजारियों ने मास्क पहनाया है. कोरोना वायरस को समाप्त करने के लिए मंदिरों में विशेष अनुष्ठान और आरती भी की जा रही है.

यूपी के लखीमपुर खीरी के एक मंदिर में भी अनोखी पहल शुरू हुई है. मंदिर के पुजारी ने कोरोना वायरस से बचने के लिए अनोखा तरीका खोज निकाला है. मंदिर के पुजारी ने मंदिर में विरजमान सभी देवी-देवताओं को मास्क पहना दिया है.

मंदिर के सभी देवी-देवता पहने मास्क
मंदिर के पुजारी आकाश वाजपेई कहते हैं, 'लोगों को कोरोना वायरस से सचेत रहने के लिए ही हमने संकटा मंदिर में विराजमान सभी भगवानों को मास्क पहना दिया है. covid-19 कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है. मंदिर में मास्क के साथ पोस्टर भी चिपकाया है, जिसमें हाथ धोना अनिवार्य कर दिया है. इस पोस्टर में लिखा है कि पहले हाथ धो और फिर भगवान को छूएं.

लोगों को जागरुक करने के लिए की गई पहल
पुजारी आकाश कहते हैं, 'माता संकटा देवी के मंदिर में लोगों की भारी भीड़ रहती है, जिसके चलते हम लोगों ने कोरोना वायरस के बचाव के लिए सांकेतिक रूप से भगवान की मूर्ति को मास्क पहना दिया है और यह पोस्टर लगा लोगों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक कर रहे हैं. लोग पहले हाथ धो ले उसके बाद बाकी काम करें. साफ सफाई रखने से कोरोना वायरस से बचाव किया जा सकता है.

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से फैलता है. कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज दूसरे कई लोगों को संक्रमित (infected) कर सकता है. संक्रमण के फैलने में कई फैक्टर काम करते हैं. इसके बावजूद इससे बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें:  कोरोना वायरस का एक मरीज कितनों को संक्रमित कर सकता है?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज